shishu-mandir

Almora: ग्रीन हिल्स संस्था ने चलाया स्वच्छता अभियान(cleanliness campaign)

editor1
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

Almora: Green Hills organization launched cleanliness campaign

अल्मोड़ा: 5 जुलाई 2022- ग्रीन हिल्स संस्था द्वारा लिये गये संकल्प बलढौटी गधेरा पुनर्जनन अभियान के तहत संस्था द्वारा आज पुनः इनकम टैक्स कार्यालय के निकट एसएसबी अल्मोड़ा की टीम के साथ स्वच्छता अभियान (cleanliness campaign)चलाया गया।

saraswati-bal-vidya-niketan


इसके पूर्व 6 मई को ग्रीन हिल्स सचिव डा वसुधा पंत के द्वारा एसएसबी डीआईजी थपलियाल एवं उनके अन्य ऑफिसर्स के साथ उनके कार्यालय में शिष्टाचार मुलाकात की गई थी और बलढोटी गधेरे पुनर्जनन के लिए ग्रीन हिल्स द्वारा लिए गए संकल्प के बारे में बताकर बलढोटी गधेरे के पुनर्जनन के लिए उनका सहयोग माँगा गया था, जिसके लिए पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन उन्होंने दिया था। इस पहल के बाद एसएसबी अल्मोड़ा, ने स्वच्छ भारत की दृष्टि से स्वच्छ और हरित कल की दिशा में स्वच्छता अभियान(cleanliness campaign) में भाग लिया है।


इसी क्रम में मंगलवार को ग्रीन हिल्स ट्रस्ट की सचिव डॉ. वसुधा पंत ने एसएसबी टू-वाईसी मनोज सनवाल एवं सहायक कमांडेंट सागर चंद्र जोशी से मुलाकात की एवं उनसे गधेरे को कचरा मुक्त रखने में उनके सहयोग की अपेक्षा व्यक्त की।


हमारी विरासत को उसकी प्राचीनता में संरक्षित करने की दिशा में नए जोश और उत्साही दृष्टिकोण के साथ, ग्रीन हिल्स ने एसएसबी की टीम के साथ मिलकर उत्तरी अल्मोड़ा में बालढोटी गधेरे में एक व्यापक सफाई अभियान (cleanliness campaign)चलाया है।


इससे पूर्व 30 अप्रैल 2022 को आयकर कार्यालय से निकट क्षेत्र में स्वच्छता अभियान (cleanliness campaign)चलाया जा चुका है और आस-पास के स्कूलों ने उत्साहजनक भाग लिया गया था।

cleanliness campaign


संस्था ने क्षेत्र की विकट परिस्थितियों को देखते हुए, निवासियों और स्थानीय लोगों से अपील है कि वे जलधारा में कचरा ना फेंके । 30 अप्रैल को किए गए बड़े पैमाने पर सफाई अभियान के कुछ ही हफ्तों के भीतर, स्थिति गंभीर हो गई है और भारी मात्रा में कचरे को फिर से गधेरे में फेंक दिया गया है।


इस तरह के कार्यक्रम प्रत्येक नागरिक को छोटे छोटे प्रयास करके एक ऐसा वातावरण बनाने में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जिसकी वे कल्पना करते हैं।
यह आवश्यक और अत्यंत महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक नागरिक स्वच्छ पर्यावरण की दिशा में अपना योगदान दें।
यह स्थानीय धारा, पास की स्वाल नदी की सहायक धारा है, जो अंततः पवित्र गंगा की एक सहायक नदी बनाती है। जरूरत है हम नदी को माँ मात्र बोले ही नहीं अपितु माँ की तरह इसकी पवित्रता के प्रति अपने कर्तव्य का निर्वाहन करें| हम सभी से नदी को स्वच्छ और अविरल रखने का आग्रह करते हैं।
इस अभियान में ग्रीन हिल्स की टीम एवं एसएसबी अल्मोड़ा के एडम इंस्पेक्टर मिलाप सिंह, एसआई मुकेश कुमार, एसआई श्याम दत्त जोशी सहित एसएसबी के अन्य लोगों ने भाग लिया।