उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तराखंड पिथौरागढ़

त्यौहारी सीजन : मिठाई, बेकरी कारखानों में साफ सफाई और अलग मीट मार्केट निमार्ण को लेकर दिए निर्देश

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

पिथौरागढ़। सुरक्षित भोजन स्वस्थ आहार विषय पर जनपद स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने पशु क्रूरता को रोकने, मिठाई व बेकरी शॉप के कारखानों में गन्दगी आदि पर सुधार करवाने, शहर में अलग से मीट मार्केट निर्माण के जगह चिन्हित करने के दिशा निर्देश दिए।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम आशीष चौहान ने व्यापारियों को स्वच्छता के लिए जागरूक करने, त्यौहारी सीजन में मावा, मिठाई आदि की गुणवत्ता नियन्त्रित करने को सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में अपर जिलाधिकारी पीआर चौहान, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरके शर्मा, एआरओ खाद्य पूर्ति विभाग चित्रा रौतेला, डीपीओ संजय गौरव, जिलाध्यक्ष व्यापार मंडल पवन कुमार जोशी, होटल एसोशिएसन के अध्यक्ष राजेन्द्र भटट् आदि उपस्थित थे।

सात व्यापारियों समेत 9 के खिलाफ मुकदमा

पिथौरागढ़। सुरक्षित भोजन स्वस्थ आहार विषय पर जनपद स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में बताया गया कि खाद्य सुरक्षा विभाग, पिथौरागढ़ ने त्यौहारी सीजन को मद्देनजर बीते 27 और 28 सितंबर को पिथौरागढ़ शहर में रिलायंस स्टोर, रई पुल और डिग्री कालेज रोड में प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर 5 खाद्य पदार्थों नमूने लिए। जिनमें कुट्टू के आटे के 2, सिघाड़े के आटे का 1, साबूदाना 1 व सेंधा नमक का 1 नमूने लेकर जांच के लिए राजकीय विश्लेषणशाला रुद्रपुर भेजे गए। कहा कि जांच में खाद्य पदार्थ मानकों के अनुरूप न पाए जाने पर सम्बन्धित कारोबारियों के खिलाफ नियमानुसार के कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
साथ ही बताया कि खाद्य संरक्षा विभाग ने सितम्बर 2022 में 9 व्यापारियों के विरूद्ध खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम का उल्लघंन करने पर न्यायालय में मुकदमा दर्ज कराया है, जिनमें से 7 व्यापारियों के विरूद्ध मानकों के विपरीत खाद्य सामग्री विक्रय करने तथा अस्वास्थ्य कर दशाओं व बिना पंजीकरण गन्ना जूस के विक्रय करने पर 2 कारोबारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया गया है।

Related posts

टी20 और वनडे मैचों में एगार को मिलेंगे कई मौके: फिंच

Newsdesk Uttranews

मस्क ने टेस्ला के कर्मचारियों को दी धमकी, ऑफिस आयें या नौकरी छोड़ें

Newsdesk Uttranews

Nainital- कुमाऊं विश्वविद्यालय के पूर्व लाइब्रेरियन स्वर्गीय डॉ0 सुचेतन साह को ऐसे किया गया याद

editor1