उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा उत्तराखंड कोरोना

Lock Down: जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग घर—घर जाकर टीबी (TB) व एचआईवी (HIV) रोगियों को उपलब्ध करा रहा दवाईयां

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

अल्मोड़ा, 15 अप्रैल 2020
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (covid—19) से निपटने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग युद्धस्तर पर कार्य कर रहा है. लॉक डाउन (Lock Down) के दौरान अन्य राज्यों एवं जिलों से आये टीबी (TB) व पंजीकृत एचआईवी (HIV) के रोगियों को तत्काल घर-घर जाकर दवायें उपलब्ध करायी जा रही हैं.

जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि इसमें जनपद में पंजीकृत रोगियों को भी घर-घर जाकर दवायें उपलब्ध करायी जा रही है. वर्तमान तक अन्य राज्यों एवं जनपदों से स्वास्थ्य विभाग के सम्पर्क में आये 10 टीबी (TB) रोगियों को दवायें उपलब्घ करायी गयी हैं जिसमें क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम में कार्यरत कार्मिकों द्वारा घर-घर जाकर रोगियों को औषधि उपलब्ध करायी जा रही है ताकि कोई भी रोगी आपदा काल में औषधि से वंचित ना रहे.

जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में जनपद में पंजीकृत एचआईवी (HIV) रोगियों के अतिरिक्त अन्य जगहों से आये 7 एचआईवी (HIV) रोगियों को घर पर जाकर एआरटी उपलब्ध करायी जा रही हैं. उन्होंने कहा कि जनपद में सेल्टर कैम्पों में ठहरायें लोगों को चिकित्सकों द्वारा प्रतिदिन काउन्सलिंग की जा रही है.

जनपद में मानसिक रोगियों की सहायता के लिए राजकीय मेडीकल कालेज, हल्द्वानी से मानसिक रोग चिकित्सक से सम्पर्क कर सलाह/औषधि उपलब्ध करायी जा रही है. जनपद के कोविड वार रूम से समय-समय पर दिये जा रहे निर्देशों के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में निवास कर रहे रोगियों को किसी प्रकार की परेशानी होने पर सम्बन्धित प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को तत्काल निर्देश दिये जा रहे हैं.

इस सम्बन्ध में दिवानी राम पुत्र श्री रतन राम, निवासी खीड़ा चौखुटिया से स्वास्थ्य सम्बन्धी शिकायत की गयी. जिसमें प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सीएचसी चौखुटिया को निर्देशित किया गया उनके द्वारा उक्त गांव में जाकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण (शुगर, बीपी) किया गया, उन्हें आवश्यक औषधि उपलब्ध करायी गयी.

इसी प्रकार गांव-गांव जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जनता का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है एवं आवश्यक औषधि भी वितरित की जा रही है. सोमेश्वर में भी प्रशासन द्वारा जरूरतमंद लोगो को उनके घर जाकर दवाई उपलब्ध करायी गयी.

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों एवं ह्दय रोगियों, मधुमेह रोगियों, क्षयरोगियों, एचआईवी रोगियों से दूरभाष पर वार्ता की जा रही है एवं उन्हें भारत सरकार द्वारा कोविड-19 के मध्येनजर दी जा रही एडवाइजरी का पालन करने को प्रेरित किया जा रहा है एवं तत्काल उनकी समस्याओं का समाधान किया जा रहा है.

इसके अतिरिक्त एएनएम, आशा वर्कर द्वारा गाॅंव-गाॅंव जाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग की अन्य गतिविधियों टीकाकरण कार्य भी सामाजिक दूरी अपना कर किया जा रहा है. जिलाधिकारी ने इस हेतु स्वास्थ्य एवं जिला प्रशासन की टीम को इस महामारी के दौरान अपना महत्वपूर्ण योगदान को सराहा है.

Related posts

बंगाल कोयला तस्करी घोटाला : ईडी अब रुजिरा नरूला से करना चाहती है पूछताछ

Newsdesk Uttranews

देव सिंह मैदान में उत्सव के आयोजन पर सभासदों का इस्तीफा

Newsdesk Uttranews

Bageshwar- गरुड़ के रामलीला मैदान में आयोजित हुआ स्वास्थ्य मेला

editor1