News-web

मैच फिक्सिंग के आरोप में लंका प्रीमियर लीग से बाहर हुई दांबुला थंडर्स की टीम, मालिक गिरफ्तार

Published on:

श्रीलंका में चल रही लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) में एक बड़ा झटका लगा है। दांबुला थंडर्स फ्रेंचाइजी के मालिक तमीम रहमान को मैच फिक्सिंग के संदेह में गिरफ्तार किया गया है और उनकी टीम को लीग से बाहर कर दिया गया है। श्रीलंका क्रिकेट ने लीग की अखंडता और प्रतिष्ठा को बनाए रखने के लिए यह कठोर कदम उठाया है।

बता दें, तमीम रहमान, बांग्लादेशी मूल के ब्रिटिश नागरिक हैं और दांबुला थंडर्स की फ्रेंचाइजी के मालिक हैं। उनको मैच फिक्सिंग के संदेह में श्रीलंका के भंडारनायके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया है। अदालत ने उन्हें 31 मई तक हिरासत में रखने का आदेश दिया है।

श्रीलंका क्रिकेट ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि, लंका प्रीमियर लीग ने दांबुला थंडर्स फ्रेंचाइजी को तुरंत प्रभाव से रद्द कर दिया है। यह निर्णय फ्रेंचाइजी के स्वामित्व से जुड़े हालिया घटनाक्रम और रहमान के खिलाफ कानूनी मुद्दों के बाद लिया गया है।

साथ ही, श्रीलंका क्रिकेट ने यह स्पष्ट किया है कि रहमान के खिलाफ आरोप स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन लंका प्रीमियर लीग की अखंडता और सुचारू कामकाज अत्यंत महत्वपूर्ण है। एसएलसी ने यह भी कहा है कि फ्रेंचाइजी को रद्द करने का उद्देश्य एलपीएल के मूल्यों और प्रतिष्ठा को बनाए रखना है।

श्रीलंका मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार को अपराध की श्रेणी में लाने वाला पहला दक्षिण एशियाई देश है। 2019 में श्रीलंका ने मैच फिक्सिंग के खिलाफ कानून पारित किया था। दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को 10 साल तक की जेल और जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

यह घटना एलपीएल के लिए एक बड़ी चुनौती है। श्रीलंका क्रिकेट को अपनी लीग की अखंडता को बनाए रखने के लिए सख्त कदम उठाने होंगे।