कोरोना इफेक्ट (Corona effect): मिड—डे मिल (MDM) से लाभांवित छात्रों को मिलेगा खाद्य सुरक्षा भत्ता, लापरवाही बरती तो होगी कार्रवाई

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read

new-modern

अल्मोड़ा, 21 मार्च 2020
कोरोना वायरस (Corona effect) संक्रमण के चलते बंद शिक्षण संस्थानों में मिड—​डे मिल (MDM) के लाभांवित ​छात्र—छात्राओं को राज्य सरकार खाद्य सुरक्षा भत्ता उपलब्ध कराएगी। राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा अभियान आर मीनाक्षी सुंदरम ने आदेश जारी कर सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों मामले में तुरंत कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण (Corona effect) को उत्तराखंड सरकार द्वारा महामारी घोषित किया जा चुका है। ऐसे में छात्र—छात्राओं शिक्षक, कर्मचारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने बीते 12 मार्च को आगामी 31 मार्च तक सभी शिक्षण संस्थानों (बोर्ड परीक्षा से संबंधित शिक्षण संस्थानों को छोड़कर) को बंद रखने के आदेश जारी किए थे।

ऐसे में मिड—डे मिल (MDM) के लाभांवित छात्र—छात्राओं को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था, जबकि विद्यालयों में मध्याहन भोजन योजना प्रत्येक कार्यदिवस संचालित की जानी है। ऐसे में सरकार ने मिड—डे मिल (MDM) योजना से लाभांवित छात्र—छात्राओं को खाद्य सुरक्षा भत्ता उपलब्ध कराऐ जाने का निर्णय लिया है।

जिसमें बंद विद्यालयों के कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्र—छात्राओं को 13 मार्च से 31 मार्च 2020 तक यानि 14 कार्यदिवसों के आधार पर भारत सरकार के राजपत्र, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग, मध्याहन भोजन योजना नियम 2015 के तहत छात्र—छात्रा की पात्रता के अनुसार खाद्यान की मात्रा तथा राज्य में उस समय खाना अभिभावी खाना पकाने की लागत उपलब्ध कराई जाएगी।

आदेश में कहा गया है कि संबंधित स्कूल प्रधानाचार्य या प्रधानाध्यापक के माध्यम से बच्चों के अभिभावकों को यह भत्ता उपलब्ध कराएंगे। इसके अलावा कुकिंग मूल्य व खाद्यान प्राप्ति रशीद को सुरक्षित रखने तथा इसका उल्लेख खाद्यान वितरण व कुकिंग मूल्य पंजिका में आवश्यक रूप से करने के निर्देश दिए है। प्रकरण बेहद महत्वपूर्ण होने के चलते लापरवाही बरतने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई होगी।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में प्रदेशभर में 689437 छात्र—छात्राएं मध्याहन भोजन योजना (MDM) का लाभ ले रहे है। जिसमें 405009 बच्चें प्राइमरी व 284428 छात्र—छात्राएं अपर प्राइमरी के सम्मिलित है। जनपद अल्मोड़ा में वर्तमान में 41234 छात्र—छात्राएं मिड—डे मिल योजना (MDM) से लाभांवित है। जबकि सबसे अधिक हरिद्वार जिले में 153006 तथा सबसे कम चंपावत में 21631 बच्चों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। राजधानी में 73295 छात्र—छात्राएं मध्याहन भोजन योजना (MDM) से लाभांवित है।

यहां देखे आदेश—

Corona effect