केवी अल्मोड़ा के बच्चों ने सीखे आपदा प्रबंधन और बचाव के गुर,बच्चों के सम्मुख दिखाया मॉक ड्रिल

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

holy-ange-school

उत्तरा न्यूज अल्मोड़ा। केन्द्रीय विद्यालय अल्मोड़ा में राज्य आपदा प्रतिवादन दल ने छात्रों के समक्ष आपदा प्रबंधन का प्रदर्शन किया। दल का नेतृत्व इंस्पेक्टर नरेंद्र आर्या कर रहे थे।बच्चों के सम्मुख दल ने मॉक ड्रिल करने के अलावा नाटक के माध्यम से आपदा से बचाव की जानकारी दी।

ezgif-1-436a9efdef
kv 1

सर्वप्रथम विद्यालय के सी.सी.ए प्रभारी घनश्याम शर्मा ने समस्त विद्यालय परिवार की ओर से राज्य आपदा प्रतिवादन दल का हार्दिक अभिनंदन व स्वागत किया। तत्पश्चात् प्रतिवादन दल की ओर से इंस्पेक्टर नरेंद्र आर्या ने सम्बोधित करते हुए कहा कि आपदा का कोई समय नहीं होता वह कभी भी आ सकती है। आपदा के लिए निरन्तर तैयार रहना होता है और उसके लिए समय-समय पर माॅक ड्रिल की आवश्यकता होती है।

kv 2

इसी क्रम में आपदा प्रतिवादन दल ने भूकम्प आने के समय किए जाने वाले संयमित और घबराहट रहित व्यवहार करने के संबंध में छात्रों को नाट्य मंचन द्वारा अवगत कराया। प्रतिवादन दल ने एक कक्षा के रूप में बैठकर भूकम्प की परिस्थितियों का सामना करने के लिए क्या करना चाहिए एवं क्या नहीं करना चाहिए के विषय में बताया।

आपदा प्रतिवादन दल के सदस्य काँस्टेबल कैलाश राम ने छात्रों को प्राथमिक उपचार तथा आपदा ग्रस्त व्यक्ति को सी.पी.आर देने के तरीके बताए। उन्होंने स्ट्रेचर के प्रयोग के तरीके भी छात्रों को बताए। अंत में प्रतिवादन दल ने रिवर रोपिंग का ड्रिल किया जिसमें विद्यालय के कई शिक्षकों व छात्रों ने भाग लिया। रिवर रोपिंग बहुत ही रोमांचित कर देने वाला ड्रिल रहा। पूरे कार्यक्रम ने छात्रों को बहुत प्रभावित किया तथा उन्हें आपदा के विषय में बहुत कुछ जानने व समझने का अवसर दिया।
अंत में विद्यालय की प्राचार्य डाॅ माला तिवारी ने इंस्पेक्टर नरेंद्र आर्या व राज्य आपदा प्रतिवादन दल का आभार व्यक्त करते हुए संपूर्ण कार्यक्रम को छात्रों के लिए आपदा के प्रति सजग व सचेत करने वाला बताया।

must read it

https://uttranews.com/2019/11/11/meeting-held-under-the-chairmanship-of-the-chief-secretary-many-proposals-including-distillery-licenses-were-cleared/

must read it

https://uttranews.com/2019/11/11/branking-sur-empress-lata-mangeshkar-hospitalized-after-failing-health/

see also it

https://uttranews.com/2019/11/11/uttara-news-special-read-news-up-to-5-pm-at-a-glance/
Joinsub_watsapp