ब्रेंकिग : सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर स्वास्थ्य खराब होने के बाद अस्पताल भर्ती

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

holy-ange-school

भारतीय पार्श्वगायन की एकछत्र साम्राज्ञी लता मंगेशकर को स्वास्थ्य खराब होने के कारण अस्पताल भर्ती कराया गया है। उन्हे वायरल इंफेक्शन के कारण मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। विगत 28 सितंबर को लता मंगेशकर ने अपना 90 वा जन्मदिन मनाया था।

ezgif-1-436a9efdef

सिनेमा जगत में लता दी के नाम पर जाने जाने वाली लता मंगेशकर ने 30 से अधिक भाषाओं में 1000 से अधिक फिल्मी और गैर फिल्मी गीतों को अपनी आवाज दी है। लता मंगेशकर और उनकी बहन आशा भोंसले को फिल्मी गायन में बड़ा योगदान देने के लिये जाना जाता है। लता मंगेशकर की आवाज का जादू पूरी दुनिया में छाया है। और अमेरिका की प्रतिष्ठित टाईम पत्रिका ने उन्हें भारतीय पार्श्वगायन की अपरिहार्य और एकछत्र साम्राज्ञी कहा ।

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को एक मराठी ब्राम्हण परिवार में, मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था। इनके पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर रंगमंच एलजीके कलाकार और गायक थे। लता के परिवार में उनके सभी भाई और बहनों ने संगीत को अपना पेशा बनाया। उनके भाई हृदयनाथ मंगेशकर और बहनों उषा मंगेशकर, मीना मंगेशकर और आशा भोंसले के लिये संगीत ही कर्मस्थली रही।

लता मंगेशकर ने वसंग जोगलेकर द्वारा निर्देशित एक फ़िल्म कीर्ती हसाल के लिये पहली बार गाना गाया। लेकिन उनके पिता की आपत्ति पर इस गाने को फिल्म से निकाल दिया गया। इस फिल्म में उनके गायन को देखकर वसंत जोगलेकर काफी प्रभावित हुये।
लता जब केवल 13 वर्ष की थी तो उनके पिता की मृत्यु हो गई। इससे उनके परिवार को घोर आर्थिक सकंट झेलना पड़ा। अभिनय पसंद ना होने पर भी मजबूरी में लता को हिंदी और मराठी फिल्मों में अभिनय करना पड़ा।

1947 में वसंत जोगलेकर की ‘आपकी सेवा में ‘ फिल्म से लता को गायन का मौका मिला। इस फिल्म में उनके गायन से लोग काफी प्रभावित हुए।

1949 में फ़िल्म “महल” के गाये गीत “आयेगा आने वाला” गीत से लता को काफी पंसद किया गया। इसके बाद से लता मंगेशकर ने वो मुकाम हासिल किया जो बिरलों को ही हासिल होता है।

Joinsub_watsapp