News-web

राजकीय प्राथमिक विद्यालय मटीलाधूरा के बच्चों ने योग दिवस पर योग के साथ -साथ किया पौधरोपण

By editor1

Published on:

Children of Government Primary School Matiladhura planted trees along with yoga on Yoga Day.

अल्मोड़ा, 21 जून 2024- GPS Matildhura Tarikhet, Almora के छात्रों ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक भास्कर जोशी के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यक्रम में छात्रों ने विभिन्न योगासनों का अभ्यास किया और योग के महत्व को समझा। विद्यार्थियों ने इन गतिविधियों में भाग लिया:
सूर्य नमस्कार: विद्यार्थियों ने विद्यालय में सिखाए गए सूर्य नमस्कार का शुद्ध उच्चारण करते हुए मंत्रों के साथ अभ्यास किया और इसका वीडियो व्हाट्सएप समूह में भेजा।


वृक्षारोपण: विद्यार्थियों ने अपने घरों और पड़ोस में वृक्षारोपण किया। सबसे अधिक लोगों को वृक्षारोपण के लिए प्रेरित करने वाले विद्यार्थी को पुरस्कृत किया गया। कक्षा तीन की सनाया बिष्ट ने सबसे अधिक वृक्षों का रोपण किया और उन्हें प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया ।


गेमीफाइड क्विज प्रतियोगिता: विद्यार्थियों ने क्विज प्रतियोगिता में भाग लिया और योग से संबंधित नई जानकारी प्राप्त की।
सृजनात्मक अभिव्यक्ति: विद्यार्थियों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर स्वरचित कविता, कहानी, चित्र, निबंध इत्यादि बनाए और इन्हें व्हाट्सएप समूह में भेजा। विद्यालय खुलने के बाद इन रचनाओं को दीवार पत्रिका में प्रकाशित किया जाएगा।


विद्यालय के प्रधानाध्यापक भास्कर जोशी ने कहा: “योग एक प्राचीन भारतीय परंपरा है जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इस कार्यक्रम के माध्यम से हमने विद्यार्थियों को योग के प्रति जागरूक किया और उन्हें स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित किया।”


इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। यह कार्यक्रम विद्यालय के व्हाट्सएप समूह और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी साझा किया गया।