PM Awas Yojana की subsidy का आ गया पैसा, इस तरीके से चेक करें status

उत्तरा न्यूज टीम
4 Min Read

देश में बढ़ी संख्या में लोग PM Awas Yojana से लाभान्वित हुए हैं। हालांकि, ऐसे भी कई लोग हैं जो इस योजना की सारी शर्तों को पूरा करते हैं, लेकिन अभी तक उनके account में subsidy का पैसा नहीं आया है। आइए जानते हैं इस योजना में आवेदन का तरीका और खाते में subsidy न आने के क्या कारण हो सकते हैं।

PM Awas Yojana के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर बनाने के लिए अनुदान दिया जाता है। देश के PM नरेंद्र मोदी ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों का ‘अपना घर’ का सपना साकार करने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के लाभार्थियों को पहली बार मकान खरीदने पर सरकार की ओर से 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं, जो इस योजना की सभी शर्तों को पूरा करते हैं, लेकिन उनकी subsidy अभी तक अटकी हुई है।

इन कारणों से अटक जाती है subsidy

कई बार आवेदक योजना के लिए आवेदन करते समय फॉर्म में गलत जानकारी भर देते हैं, इसलिए भी subsidy अटक जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे जरूरी शर्त यह है कि आवेदक पहली बार घर खरीद रहा हो। अगर आवेदक इस शर्त को पूरा नहीं करता है, तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। PM Awas Yojana के तहत आर्थिक सहायता का लाभ उठाने के लिए सरकार ने पारिवारिक आय को तीन श्रेणियों 3 लाख, 6 लाख और 12 लाख रुपये में विभाजित किया है। अगर आवेदक द्वारा चयनित आय श्रेणी और उसकी वास्तविक आय श्रेणी में अंतर पाया जाता है। ऐसी स्थिति में भी subsidy नहीं जारी की जाती है।

किन्हें मिलता है इस योजना का लाभ

वे परिवार जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपये से कम है, उन्हें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के तहत subsidy प्रदान की जाती है। इसी तरह जिन परिवारों की सालाना आय 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये के बीच है, उन्हें निम्न आय वर्ग के तहत सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसके अलावा 6 लाख से 12 लाख रुपये तक की सालाना आय वाले परिवारों को मध्यम आय वर्ग के ठाट subsidy प्रदान की जाती है। EWS और LIG वर्ग श्रेणी की महिलाएं भी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

जानिए कैसे करें योजना के लिए आवेदन

आप अपने मोबाइल फोन में Google Play Store से Pradhan Mantri Aawas Yojana App डाउनलोड करें। आपको इस App में अपने mobile number से registration करना होगा। इसके बाद आपको अपना नाम, पता, आधार नंबर और आय जैसी जरूरी जानकारियां यहां दर्ज करानी होंगी।

ऐसे चेक करें अपनी subsidy का Status


1- सबसे पहले आपको PM Awas Yojana की website https://pmaymis.gov.in/ पर visit करना होगा।


2- इसके बाद आपको ‘Search Benefeciary’ के option पर click करना होगा।


3- इसके बाद आपको ‘Search By Name’ के option पर क्लिक करना होगा।


4- इसके बाद आपको अपना नाम यहां दर्ज कराना होगा। इसके बाद आपके नाम से मिलते-जुलते जितने आवेदन हुए हैं, उन सबकी लिस्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी।


5- इस list में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।