उत्तरा न्यूज
अभी अभी

Bank Locker के नियमों में हुआ बदलाव, RBI ने बदले नियम, एक बार जरूर पढलें

Changes in the rules of Bank Locker, RBI changed the rules, must read once

लोग अपना कीमती सामान या आभूषण सुरक्षित रखने के लिए Bank Locker में रखते हैं। दरअसल, हमारे घरों में बैंकों की तुलना में चोरी होने संभावना ज्यादा रहती है। लेकिन अब आपके इस खास सुविधा पर ग्रहण लग सकता है। RBI के rules के अनुसार, एक लंबी अवधि तक आपने locker को नहीं खोला तो bank आपका locker तोड़ सकते हैं।

COVID vaccination registration- 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोरोना संक्रमण बचाव टीका उपलब्ध, ऐसे करें तुरंत पंजीकरण

Bank के लिए नए दिशानिर्देश

Reserve Bank of India (RBI) का safe deposit locker के संबंध में संशोधित दिशानिर्देश जारी किया है। बता दें कि अगर locker लंबे समय तक नहीं खोला गया है तो इस नए दिशानिर्देश में बैंकों को locker खोलने की permission दी गई है।

Uttarakhand: सीएम धामी ने की निशुल्क मोबाईल टैबलेट योजना शुरुआत, राज्य के सभी 70 विधानसभाओं में भी हुआ कार्यक्रम

RBI ने किया संशोधन

Banking और Technology के क्षेत्र में विभिन्न विकास, उपभोक्ता शिकायतों की प्रकृति और बैंकों और Indian Banks’ Association से मिली प्रतिक्रिया को ध्यान में रखते हुए, RBI ने हाल ही में सुरक्षित जमा lockers के संबंध में अपने दिशानिर्देशों में संशोधन किया और idle bank lockers के संबंध में बैंकों को नए निर्देश भी दिए।

Pithoragarh- अस्थाई पेंशन योजना के खिलाफ दिया धरना

Bank तोड़ सकता है लॉकर

Reserve Bank of India (RBI) के संशोधित दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि bank locker को तोड़ने और locker में रखे सामान को अपने Nominee/Legal Heir को हस्तांतरित करने या पारदर्शी तरीके से वस्तुओं का निपटान करने के लिए स्वतंत्र होगा। अगर यह 7 साल की अवधि के लिए निष्क्रिय रहता है और नियमित रूप से किराए का भुगतान करने पर भी locker-किराएदार का पता नहीं लगाया जा सकता है। लेकिन साथ ही जनहित की रक्षा करते हुए Central bank ने विस्तृत निर्देश भी जारी किए कि किसी भी locker को तोड़ने से पहले पालन किया जाना चाहिए।

ऐसे कैसे निपटेंगे Corona से, नागपुर से नैनीताल आया पर्यटक पॉजिटिव आने के बाद हुआ फरार, हड़कंप

Locker लेने वाले को alert करेगा bank

RBI के दिशानिर्देशों में कहा गया है कि bank locket-किराए पर लेने वाले को एक पत्र के माध्यम से notice देगा और registered email id और Mobile phone number पर email और SMS alert भेजेगा। अगर पत्र बिना delivery के return हो जाता है या locker hirer पर लेने वाले का पता नहीं चलता है, तो bank locker hirer या किसी अन्य व्यक्ति को जो locker की सामग्री में रुचि रखता है, को जवाब देने के लिए उचित समय देते हुए दो समाचार पत्रों (एक English में और दूसरा local language में) में सार्वजनिक notice जारी करेगा।

जानिए क्या है Locker खोलने के दिशानिर्देश

Central bank के दिशानिर्देशों में आगे कहा गया है कि bank के एक अधिकारी और दो स्वतंत्र गवाहों की उपस्थिति में locker को खोला जाना चाहिए और पूरी प्रक्रिया की video recording की जानी चाहिए। RBI ने आगे कहा कि locker को खोलने के बाद, सामग्री को एक sealed envelopes में रखा जाएगा, जिसमें विस्तृत inventory के साथ एक fireproof safe के अंदर एक tamper proof तरीके से ग्राहक द्वारा दावा किए जाने तक रखा जाएगा।

Related posts

बड़ी खबर: यहां क्वारेंटीन किए गए युवक ने की आत्महत्या(Suicide) की कोशिश, मचा हड़कंप

जाॅब- UKPSC उत्तराखण्ड विशेष अधीनस्थ शिक्षा (प्रवक्ता संवर्ग-समूह ‘ग’) सेवा परीक्षा-2020 का विज्ञापन जारी

Newsdesk Uttranews

दौलाघट daulaghat की बेटी रक्षिता जोशी का जवाहर नवोदय विद्यालय में चयन

Newsdesk Uttranews
error: Content is protected !!