shishu-mandir

CBSE Board Exam 2024- अब परीक्षा दे पाएंगे किताब खोलकर, सीबीएसई लाई है ओपन बुक एग्जाम, नवंबर में होगा टेस्ट

Smriti Nigam
3 Min Read
Screenshot-5

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के बीच अब एक बेहद चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो सीबीएसई इस साल के अंत में ओपन बुक परीक्षा का कॉन्सेप्ट लेकर आ रही है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के बीच अब एक नई खबर सामने आई है।

new-modern
gyan-vigyan

CBSE Board Exam 2024- बताया जा रहा है कि सीबीएसई ओपन बुक परीक्षा के कॉन्सेप्ट पर अब विचार करेगी। बताया जा रहा है कि सीबीएसई पिछले साल जारी नए नेशनल कैरिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) में उल्लिखित सिफारिशों के अनुरूप, कक्षा 9वीं से 12वीं तक के सभी छात्रों के लिए ओपन बुक परीक्षा (OBE) पर विचार कर रहा है। बोल्ड ने साल के अंत में अपने चुनिंदा स्कूलों में ओपन बुक टेस्ट की परीक्षा आयोजित करने के बारे में सोचा है। यह परीक्षा कक्षा 9 और दसवीं के लिए इंग्लिश,मैथमेटिक्स, साइंस और कक्षा ग्यारहवीं और 12वीं के लिए इंग्लिश, मैथ और बायोलॉजी जैसे विषयों को कवर करेगी ताकि छात्रों द्वारा इसे पूरा करने में लगने वाले समय का मूल्यांकन किया जा सके।

saraswati-bal-vidya-niketan

CBSE Board Exam 2024क्या है ओपन बुक परीक्षा
ओपन बुक परीक्षा एक ऐसी परीक्षा है जिसमें बच्चों को किताबों को बंद करके नहीं बल्कि किताबों को खोलकर परीक्षा देनी होगी। ओपन बुक परीक्षा में छात्रों को परीक्षा के दौरान अपने नोट्स, पुस्तक या अन्य अध्ययन सामग्री ले जाने और उन्हें देखने की अनुमति होगी। यह परीक्षा छात्रों के ज्ञान का नहीं बल्कि छात्रों की विषयों की समझ का मूल्यांकन करने की एक नई पद्धति है। जो पारंपरिक बंद किताब प्रारूप के विपरीत, खुली किताब परीक्षाएं छात्रों को प्रश्नों का उत्तर देते समय स्टडी मैटिरियल, नोट्स और अन्य उपयोगी स्रोतों का संदर्भ लेने की अनुमति देती हैं।

CBSE Board Exam 2024- नवंबर दिसंबर में होगी यह परीक्षा
बताया जा रहा है कि इस साल नवंबर दिसंबर में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी और अपने अनुभव के आधार पर सीबीएसई बोर्ड यह तय करेगा की 9वी से 12वीं के लिए उनके सभी स्कूलों में मूल्यांकन के रूप को अपनाया जाना चाहिए या नहीं।यह पायलट छात्रों के उच्च स्तरीय सो कौशल एप्लीकेशन, एनालिसिस, क्रिटिकल और क्रिएटिव थिंकिंक और प्रॉब्लम सॉल्विंग की क्षमताओं का आकलन करने पर फोकस होगा।

CBSE Board Exam 2024-जून में लागू होगी यह परीक्षा
सीबीएसई बोर्ड जून तक ओपन बुक परीक्षा पायलट के डिजाइन और विकास को पूरा करने की योजना बना रहा है और इसके लिए दिल्ली विश्वविद्यालय से परामर्श करने का भी फैसला किया जा रहा है। डीयू ने अगस्त 2020 में कोविड महामारी के दौरान जब शैक्षणिक कैलेंडर डिस्टर्ब हो गया था तब ओपन बुक टेस्ट की शुरुआत की थी, हालांकि इसका काफी विरोध हुआ था।