shishu-mandir

यादगार क्षण:: अल्मोड़ा के फोटोग्राफर जयमित्र का फोटो फ्रेम ब्रह्मकमल(Brahmakamal) प्रधानमंत्री को किया गया भेंट

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

Brahmakamal Photo frame of Almora photographer Jayamitra presented to the Prime Minister

saraswati-bal-vidya-niketan

अल्मोड़ा/रुद्रप्रयाग, 05 नवंबर 2021- अल्मोड़ा के प्रकृति फोटोग्राफर जयमित्र बिष्ट के फोटो फ्रेम ब्रह्म कमल(Brahmakamal) के फ्रेम को केदारनाथ पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भेंट किया गया।

Brahmakamal


प्रधानमंत्री को ये फोटो तीरथ सिंह रावत पूर्व मुख्यमंत्री उत्तराखंड द्वारा आज सुबह केदारनाथ धाम में एक कार्यक्रम के दौरान उपहार स्वरूप दिया गया जिसे लेते समय प्रधानमंत्री इस फोटो
Brahmakamal से प्रभावित होते नजर आए और उन्होंने इस फोटो पर अपनी प्रतिक्रिया भी दी और सूक्ष्म चर्चा भी की।

इस दौरान मंच पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, राज्यपाल गुरमीत सिंह एवम अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


जयमित्र ने बताया कि ”यह फोटो मेरे द्वारा अपने दोस्तों के साथ सन 2001 की नामिक ग्लेशियर यात्रा के दौरान मैंने अपने पहले फिल्म कैमरा से लिया था। तब आज की तरह डिजिटल कैमरे नहीं थे पर उन फिल्म कैमरों की बात ही कुछ और थी।

“मैं इस अवसर पर उत्तराखंड सरकार और विशेष रूप से पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर, वी. एस. चौहान, निदेशक, उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद,प्रिंटिंग टीम के सुबोध कुमार, डिजाइनर श्री राजकुमार व उस वक्त मेरे साथ नामिक ग्लेशियर ट्रेक में गए मेरे सभी मित्रों ललित वर्मा (फार्मासिस्ट), भुवन जोशी (अरोमा ऑटोमोबाइल), सुरेश बिष्ट (उत्तराखंड सेवा निधि)हरीश भंडारी( पत्रकार),और पोर्टर जिसमे भूपाल दा और खड़क दा प्रमुख थे एवम सभी दोस्तों और शुभचिंतकों का दिल से आभार व्यक्त करता हूं जिनके बिना ये संभव नहीं था”।


उनका कहना है कि “एक हिमालयी फोटो के पीछे कई कहानियां और लोग होते हैं जिनके बगैर फोटो लेना संभव नहीं हो पाता है इस “ब्रह्मा कमल(Brahmakamal)” की फोटो को यादगार भी इन्हीं सब लोगों ने बनाया है ये पल मैं इन्हीं सब को समर्पित करता हूं।


हिमालय और प्रकृति के नज़दीक होना शायद जितनी खुशी देता आया है वो शायद दुनिया की और कोई वस्तु कभी न दे पाए आप निस्वार्थ भाव से अगर हिमालय को प्यार करें तो ये आप को जीवन में कई अविस्मरणीय पल देता है। आज आपसे ये पल साझा करते हुए गर्व की अनुभूति हो रही है की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज की केदारनाथ यात्रा के दौरान उन्हे मेरे द्वारा लिया गया “ब्रह्मा कमल(Brahmakamal)” जो कि हमारे उत्तराखंड राज्य का राज्य पुष्प भी है का फोटो उत्तराखंड सरकार द्धारा भेंट किया गया।”


गौरतलब है कि उदयशंकर फोटोग्राफिक अकादमी के सचिव जयमित्र सिंह बिष्ट पिछले 25 वर्षों से उच्च हिमालय के उच्च क्षेत्रों में वहाँ की समाज, संस्कृति एवं विभिन्न भू, आकृतियों एवम पशु पक्षी, पुष्प, मंदिरों पुरातात्विक क्षेत्रों आदि पर फोटोग्राफी कर रहे हैं। जिसमें इन्हें विश्व स्तर की संस्थाओं में मुख्य रूप से नैशनल जियोग्राफिक सोसाइटी एवम अन्य संस्थाओं में अपनी फोटो प्रदर्शित करने के मौके प्राप्त हुए है ।

इन्हें विभिन्न पुरुस्कारों द्वारा नवाज गया है । अभी विगत वर्ष उत्तराखंड सरकार का वर्षिक केलिन्डर बनाने का मौका प्राप्त हुआ । जिसे इन्हें बेहतरीन फोटोग्राफ्स द्वारा सुशोभित किया । उदय शंकर अकादमी के सभी सदस्यों द्वारा हर्ष व्यक्त किया गया ।