shishu-mandir

BPSC Jobs 2024: निकली असिस्टेंट आर्किटेक्ट की वैकेंसी, जाने क्या है लास्ट डेट? अभी करें अप्लाई

Smriti Nigam
3 Min Read

BPSC Jobs 2024: बिहार के लोगों के लिए एक खुशखबरी सामने आ रही है।अब बिहार में असिस्टेंट आर्किटेक्ट के पदों पर बंपर भर्तियां निकली है। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। बीपीएससी ने असिस्टेंट आर्किटेक्ट की 106 व्यक्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं और इस आवेदन को भरने की आखिरी तारीख 11 मार्च है।


BPSC Jobs 2024: जो लोग सरकारी नौकरी के लिए काफी समय से इंतजार कर रहे थे अब उन युवाओं के लिए एक सुनहरा मौका सामने आया है। बिहार लोक सेवा आयोग ने भवन निर्माण विभाग बिहार सरकार के तहत असिस्टेंट आर्किटेक्ट के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं और इन पर अब प्रक्रिया भी शुरू कर दी गए हैं। इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Screenshot-5

Police Bharti 2024: इस राज्य में 4 साल बाद निकली है पुलिस कांस्टेबल की बंपर भर्ती,जाने सारी डिटेल

new-modern
holy-ange-school


BPSC Jobs 2024: जाने कब तक चलेगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
आपको बता दे कि इन भारतीयों के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 फरवरी से शुरू हो जाएगी जो 11 मार्च 2024 तक चलेगी।


BPSC Jobs 2024: योग्यता
बीएससी भारती 2024 के असिस्टेंट आर्किटेक्ट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से आर्किटेक्ट में ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है। उम्मीदवार को आर्किटेक्चर परिषद नई दिल्ली के साथ रजिस्टर्ड होना भी चाहिए।
BPSC Recruitment 2024: आयु सीमा

gyan-vigyan


इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष की रखी गई है। रिजर्व कैटेगरी के लोगों के लिए नियमानुसार आयु में छूट भी दी जाएगी।


BPSC Jobs 2024: वैकेंसी डिटेल
बीपीएससी भर्ती 2024 के तहत कुल 106 पदों पर असिस्टेंट आर्किटेक्ट की भर्ती की जानी है.
अनरिजर्व (Unreserved) कैटेगरी – 26 पद
एससी (Scheduled Cast) कैटेगरी – 21 पद
एसटी कैटेगरी (Scheduled Tribe) – 2 पद
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (Economically Weaker Section) – 11 पद
ओबीसी (Other Backward Class) कैटेगरी – 19 पद
अत्यंत पिछड़ा वर्ग (Extremely Backward Class) – 27 पद
BPSC Recruitment 2024: आवेदन शुल्क
इन पदों पर आवेदन करने वाले एससी, एसटी,महिला या पीडब्लूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹200 का आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि अन्य श्रेणी की उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 750 रुपए देने होंगे।


BPSC Recruitment 2024: परीक्षा पैटर्न
बिहार असिस्टेंट आर्किटेक्ट भर्ती परीक्षा 2024 ओएमआर शीट बेस्ड होगी। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी. 300 अंकों के एमसीक्यू टाइप सवाल पूछे जाएंगे, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उस प्रश्न पर निर्धारित अंक का एक तिहाई काया जाएगा।