shishu-mandir

युवाओं ने सीखे जैव विविधता(Biodiversity) के दस्तावेजीकरण के गुर

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

जीबी पंत पर्यावरण संस्थान में आयोजित हुआ जैव विविधता प्रशिक्षण(Biodiversity) शिविर

Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा: 03 मार्च हरित कौशल विकास कार्यक्रम के तहत एक दर्जन से अधिक युवाओं को जैव विविधता(Biodiversity) को संकलित करने के कार्य में दक्ष बनाया गया.

Biodiversity

वन पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार के इनविस सचिवालय द्वारा संचालित इस कार्यक्रम का समापन गोविंद बल्लभ पंत हिमालयी पर्यावरण एवं सतत् विकास संस्थान कोसी में हुआ.

prakash ele 1

माह फरवरी से चलाए गए इस 18 दिवसीय कार्यक्रम में युवाओं को पिथौरागढ़ के थल व बेरीनाग के सानी, बडैत और मसूरिया ग्राम सभाओं में स्थलीय प्रशिक्षण कराया गया.

medical hall


स्थानीय कटारमल ग्राम क्षेत्र में भी युवाओं को गांवों की जैव विविधता को संकलित करने के गुर सिखाए गए। उत्तराखण्ड के 8 जिलों से चयनित युवाओं ने इस प्रशिक्षण में भाग लिया.

awasiya vishvvidhyalaya

युवाओं को विभिन्न प्रकार की पौध और जीव जंतु प्रजातियों को संकलित करने और ग्रामीण जैव संसाधनों को सूचीबद्ध करने के वैज्ञानिक तौर तरीकों के बारे में बताया गया। ग्रामीणों से साक्षात्कार के आधार पर उन्होंने परम्परागत ज्ञान को भी जाना और दस्तावेजीकरण किया.

see it also

युवाओं ने बताया कि अनेक गाॅवों में 192 से अधिक प्रजातियों तक उनकी पहुंच बनी और यह प्रशिक्षण उनके लिए अत्यंत लाभदायक रहा। समापन अवसर पर प्रो0 उमा मेलकानी ने बताया कि प्रशिक्षित युवाओं की सूची को उत्तराखण्ड जैव विविधत बोर्ड को भेजा जाएगा जिससे भविष्य में वे रिसोर्स पर्सन के रूप में इस कार्य को आगे बढ़ा सकें.

see it also

अंतिम दिन युवाओं ने प्रस्तुतिकरण भी दिया. वैज्ञानिक डाॅ आईडी भटट, डाॅ जीसीएस नेगी, उत्तरापथ सेवा समिति मुवानी के अध्यक्ष राजेंद्र पंत, डाॅ रवींद्र जोशी, ललित पाठक, डाॅ महेशानंद कुनियाल, विपिन शर्मा, विजय बिष्ट, सहित अनेक लोग समापन अवसर पर उपस्थित थे.

TAGGED: