उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तराखंड

Uttarakhand- शिक्षा विभाग के डीजी का बड़ा फरमान, पढ़ें पूरी खबर

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

देहरादून। महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा उत्तराखंड की ओर से उत्तराखंड शिक्षा विभाग के समस्त कार्यालयों और विद्यालयों के लिए एक आदेश जारी किया है।

आदेश में कहा गया है कि मुख्य सचिव उत्तराखंड द्वारा दिनांक 14 मार्च, 2022 को बैठक में दिये गये निर्देशों के कम में विद्यालयी शिक्षा विभाग के समस्त कार्यालयों व विद्यालयों को प्लास्टिक मुक्त किया जाना है, इस हेतु कार्यालयों / विद्यालयों में प्लास्टिक से सम्बन्धित किसी भी वस्तु (यथा प्लास्टिक की बोतल, गिलास, प्लेट, थाली आदि) का प्रयोग तत्काल पूर्णतः प्रतिबन्धित किया जाता है।

देश में कहा गया है कि विभागीय बैठकों, सेमिनारों / कार्यशालाओं में भी प्लास्टिक के निर्मित सामग्री पूर्ण प्रतिबन्धित रहेगी।

पीने हेतु वाटर डिस्पेंसर की व्यवस्था की जायेगी तथा सभी अधिकारी-कार्मिक अपनी-अपनी मेटल की बोतल का प्रयोग करेंगे। साथ ही छात्र छात्राओं को भी प्लास्टिक से होने वाले दुष्परिणामों से अवगत कराते हुये पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनाया जाय तथा प्लास्टिक बैग के स्थान पर जूट / कपड़ा इत्यादि से बने कैरीबैग का प्रयोग करने हेतु प्रोत्साहित किया जाय। साथ ही विभाग के प्रत्येक कार्यालय / विद्यालय में प्लास्टि मुक्त कार्यालय का बोर्ड जायेगा।

बताया गया कि उक्त आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे तथा विद्यालयी शिक्षा विभाग के प्रत्येक अधिकारी-कार्मिक शिक्षकों द्वारा उक्त का अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा। साथ ही भविष्य में कार्यालयों / विद्यालयों के निरीक्षणों में भी उक्त का संज्ञान लिया जायेगा।

Related posts

बोलो एप निखारेगा छात्रों का बौद्धिक क्षमता, कार्यशाला में दी गई जानकारी

Newsdesk Uttranews

शनिवार से मिलने लगेंगे आतिशबाजी के लाइसेंस, आवेदनकर्ता शनिवार से ले सकते हैं लाईसेंस

अल्मोड़ा: शहीद दिवस पर याद किए देघाट के वीर सपूत, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने दी श्रद्धांजलि

UTTRA NEWS DESK