shishu-mandir

Almora- भूमि बचाओ संघर्ष समिति द्वारा निकाली गई विरोध रैली

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा शहर के चितई क्षेत्र में भूमि बचाओ संघर्ष समिति द्वारा उत्तराखंड राज्य की अस्मिता, प्राकृतिक संसाधनों, जल,जंगल व जमीनों को भू माफियाओं से बचाने के लिए एक रैली का आयोजन किया गया।

new-modern
gyan-vigyan

बताया गया कि एक पूंजीपति ने मन्योली (चितई) में 108 नाली ज़मीन बागवानी के नाम पर खरीदी और आरोप है कि उसके बाद 400 नाली बेनाप भूमि पर अवैध रूप से कब्ज़ा कर लिया और अब पूरी जमीन व ग्रामीणों के रास्तों पर तार बाड़ करके ग्रामीणों के लिए समस्याएं उत्पन्न कर रहा है और गांव में सड़क नहीं आने दे रहा है।

saraswati-bal-vidya-niketan

रैली में आए उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष पी.सी. तिवारी ने कहा कि पूंजीपति द्वारा कब्जाई गई यह ज़मीन को जल्द से जल्द सरकार के पक्ष में ज़ब्त हो और राज्य में ठोस भू कानून लागू कर राज्य की ज़मीन सुरक्षित की जाए तथा साथ ही त्रिवेंद्र सरकार द्वारा कृषि भूमि की असीमित ख़रीद फरोख्त की छूट देने वाला कानून शीघ्र अति शीघ्र निरस्त किया जाए।

भूमि बचाओ संघर्ष समिति के सदस्य दीवान सिंह ने कहा कि ये हमारी जमीनों की लड़ाई हमारी अपनी लड़ाई है इसे हम सभी को एकजुट होकर लड़ने की आवश्यकता है।कार्यक्रम का संचालन प्रकाश चन्द्र द्वारा किया गया और उसके बाद जन गीतों व नारों से रैली का आगाज किया गया।उपपा की केंद्रीय सचिव आनंदी वर्मा ने कहा कि जिन लोगों की भूमि पर अवैध रूप से कब्ज़ा किया गया है उन लोगों को लड़ाई में आगे आना चाहिए।सभी के द्वारा उस पूंजीपति द्वारा कब्जाई गई जमीन को जल्द से जल्द सरकार के पास में ज़ब्त करने की बात कही गई।

कार्यक्रम में दीवान सिंह, प्रकाश चन्द्र, हिमांशु पांडे, किरन आर्या,आनंदी देवी,हीरा देवी, जमन सिंह, भारती पांडे, हिमांशु बोरा, सौरभ पांडे द्वारा अपनी अपनी बात रखी गई।आज के कार्यक्रम में नीता टम्टा, किरन आर्या,मुन्नी बोरा, नीमा पांडे, गंगा देवी, हेमा रावत, हिमांशु पांडे, आनंदी वर्मा,गोपाल राम,दीवान सिंह, गिरीश पांडे, राजू गिरी, हीरा देवी,गिरीश चंद्र, पूरन चन्द्र, मोहन चंद्र, प्रकाश चन्द्र, राजेश पंत, मनोज कुमार, कमला देवी, जमन सिंह, हिमांशु बोरा, सौरभ पांडे व उछास के भारती पांडे व दीपांशु पांडे समेत अनेक लोग उपस्थित रहे।

TAGGED: