उत्तरा न्यूज
अभी अभी चम्पावत

देश के पहले तीन पुलिस स्टेशनों की लिस्ट में आया उत्तराखण्ड का बनबसा थाना

Banbasa police station of Uttarakhand came in the list of first three police stations of the country

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

उतराखण्ड के चम्पावत जिले का बनबसा थाना रैकिंग में देश के पहले तीन पुलिस स्टेशनों में शामिल हो गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कल यानि 20 जनवरी, शुक्रवार को राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर, नई दिल्ली में शुरू हुए DGsP,IGsP सम्मेलन 2022 के दौरान चम्पावत जिले के बनबसा पुलिस स्टेशन को देश के सर्वोत्तम तीन पुलिस स्टेशन के रूप में आने पर सम्मानित किया। थानाध्यक्ष बनबसा उपनिरीक्षक लक्ष्मण सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री से प्रशंसा प्रमाण पत्र के साथ पुरस्कार प्राप्त किया।


यह पहली बार है कि उत्तराखण्ड के किसी पुलिस स्टेशन ने टॉप 3 में जगह बनाई है।
पुलिस स्टेशनों की रैंकिंग गृह मंत्रालय द्वारा किया जाने वाला एक वार्षिक अभ्यास है। देश के टॉप थानों की श्रेणी में स्थान पाने के लिए कुछ मानक तय होते हैं। पुलिस स्टेशनों को 165 प्रकार के मापदंडों जैसे अपराध नियंत्रण,अपराध दर जांच व मामलों के निपटान,बुनियादी ढांचे और सार्वजनिक सेवा के वितरण के आधार पर आंका जाता है।कुल बिंदुओं में से लगभग 20 प्रतिशत नागरिकों से पुलिस स्टेशन के बारे में मिले फीडबैक पर भी आधारित होते हैं।


प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने भी DGsP,IGsP सम्मेलन- 2022 में प्रतिभाग किया। पुलिस थानों की वर्ष 2022 की वार्षिक रैंकिंग में बनबसा पुलिस स्टेशन को देश के सर्वोत्तम तीन थानों में स्थान मिलने पर उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखण्ड पुलिस परिवार को शुभकामनाएं देते हुए खुशी का इजहार किया है। सीएम धामी ने ने इस उप​लब्धि को प्रदेश में सुशासन और सुदृढ़ कानून व्यवस्था की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे सभी पुलिसकर्मियों की कर्तव्यनिष्ठा को बताया।


पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बनबसा थाने की इस उपलब्धि पर चंपावत के पुलिस अधीक्षक और बनबसा थाने के थानाध्यक्ष और थाने के समस्त कर्मियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि देश में 16 हजार पुलिस स्टेशन हैं और उनमें से सर्वश्रेष्ठ तीन पुलिस स्टेशनों में जगह बनाना हमारे लिए गौरव की बात है।

Related posts

Almora- ड्रग इंस्पेक्टर ने किया मेडिकल स्टोर्स का औचक निरीक्षण, नारकोटिक्स दवाओं को लेकर दिए यह निर्देश

Newsdesk Uttranews

पिथौरागढ़ में होली (Holi in Pithoragarh) की धूम, कैबिनेट मंत्री चुफाल ने की सौहार्दपूवर्क होली मनाने की अपील

Newsdesk Uttranews

दिल्ली में कोरोना के 874 नए मामले, 4 मौतें

Newsdesk Uttranews