Join WhatsApp

News-web

भीषण बाढ़ की चपेट में आया असम, अब तक 5 लाख से ज्यादा लोग हुए प्रभावित, तीन लोगों की और हुई मौत

Published on:

Assam Flood: भारी बारिश से पूर्वोत्तर में कहर बरस रहा है।असम में इस समय भयानक बाढ़ की स्थिति बनी हुई है और अब तीन और लोगों के मौत की खबर सामने आ रही है। असम के कई सारे क्षेत्र जल मग्न हो गए हैं हालांकि प्रभावित लोगों की संख्या में मामूली कमी आई है अभी भी नदियां उफान पर हैं और प्रभावित लोगों ने विभिन्न क्षेत्रों में राहत शिविरों में शरण ली है।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की रविवार रात  कहा गया कि 13 जिलों में 5,35,246 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। शनिवार को 10 जिलों में प्रभावित लोगों की संख्या 6,01,642 थी। 28 से 18 मई तक बाढ़ और तूफान में कछार में दो और नागांव में एक व्यक्ति की मौत की खबर है।

खतरे के निशान में ये तीन प्रमुख नदियां

एएसडीएमए कहा गया है कि तीन प्रमुख नदियां – कोपिली, बराक और कुशियारा खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। इस बाढ़ से सबसे ज्यादा नागांव प्रभावित हुआ है जहां 3.50 लाख से भी ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। इसके बाद कछार में 1,09,798 और होजाई में 86,382 लोग प्रभावित हुए हैं।

39,000 से ज्यादा विस्थापित लोग अलग-अलग जिलों में 193 राहत शिविरों में शरण ले रहे हैं। 82 राहत वितरण केंद्र भी चालू हैं। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन समेत कई एजेंसियों द्वारा बचाव और राहत अभियान चलाया जा रहा है, जबकि प्रभावित इलाकों में मेडिकल टीमें भी तैनात की गई हैं। अलग-अलग जिलों से सड़कों, पुलों और दूसरी संपत्तियों समेत बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचने की खबरें मिली हैं।