shishu-mandir

Almora- शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई- अनुशासनहीन शिक्षक का किया डिमोशन, पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

अल्मोड़ा, 09 फरवरी 2021
Almora
जनपद में तैनात एक शिक्षक को अनुशासनहीनता बरतना एवं उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवेहलना करना काफी महंगा पड़ा। विभाग ने संबंधित शिक्षक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही कर पदावनत (डिमोशन) का आदेश जारी कर दिया है।

new-modern
gyan-vigyan

दरअसल, भिकियासैंण Almora विकास खंड के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, अमरोलीधार में तैनात सहायक अध्यापक आशुतोष खुल्बे द्वारा विद्यालय में व्याप्त शिकायतों को लेकर विभागीय अधिकारियों को पत्राचार किया था। जिसके आधार पर विभाग द्वारा उप शिक्षा अधिकारी भिकियासैंण, प्रधानाचार्य राइंका जमोली व जीनापानी, भिकियासैंण से मामले की संयुक्त जांच कराई।

saraswati-bal-vidya-niketan

Almora- सांस्कृतिक रागों के नाम रहा रचना महोत्सव के दूसरे दिन का कार्यक्रम

समिति द्वारा जांच के बाद 12 नवंबर 2018 को जांच आख्या जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारंभिक के कार्यालय को प्रेषित की गई। जांच में सामने आया कि शिक्षक आशुतोष खुल्बे खुद ही विद्यालय के संचालन में सहयोग नहीं करते व इनके द्वारा अपने दायित्वों का निर्वहन भलीभांति नहीं किया गया साथ ही विभागीय अधिकारियों के आदेशों का अनुपालन भी नहीं किया जाता है।

यही नहीं, जांच में यह बात भी सामने आई कि शिक्षक द्वारा विभागीय अधिकारियों एवं निदेशालय स्तर के उच्चाधिकारियों को अनावश्यक पत्राचार किया जाता है। जिससे विद्यालय की छवि खराब हुई। इसके अलावा विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष व अभिभावकों की ओर से भी शिक्षक के खिलाफ शिकायतें की गई थी और शिक्षक का ट्रांसफर करने व कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही किए जाने की मांग की गई। जिसके आधार पर जांच समिति ने शिक्षक के स्थानांतरण की संस्तुति की थी।

जांच समिति की बिंदुवार आख्या व मन्तव्य के आधार पर विभाग द्वारा 12 नवंबर 2018 को शिक्षक आशुतोष खुल्बे का राउप्रावि अमरोलीधार, भिकियासैंण से राउप्रावि स्वाड़ी, धौलादेवी में प्रशासनिक तबादला कर दिया गया।

Almora- महर्षि विद्या मंदिर में लगी आग पर फायर सर्विस ने किया मॉक ड्रिल

प्रशासनिक तबादला होने के बाद भी शिक्षक के कार्य व व्यवहार में कोई सुधार नहीं आया। शिक्षक द्वारा एक बार फिर विकासखंड, जनपद समेत निदेशालय स्तर के अधिकारियों व मुख्य सूचना आयुक्त को अनावश्यक पत्राचार किया गया। जिस संबंध में शिक्षक को चेतावनी भी जारी की गई लेकिन शिक्षक की कार्यप्रणाली में सुधार नहीं हुआ।

उप शिक्षा अधिकारी, धौलादेवी की ओर से संबंधित शिक्षक के खिलाफ 3 सदस्यीय जांच समिति गठित की व समिति की जांच रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारंभिक के कार्यालय को प्रेषित कर शिक्षक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही करने की संस्तुति की गई।
आरोपो को लेकर अपना पक्ष रखने के संबंध में विभाग द्वारा शिक्षक को दो बार 5 फरवरी 2020 व 16 मार्च 2020 को अपना लिखित पक्ष रखने को लेकर नोटिस भेजा गया। लेकिन शिक्षक दोनों बार कार्यालय में उपस्थित नहीं हुआ।

Almora Breaking— मजदूर की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल लाने के दौरान मौत

प्रभारी मुख्य शिक्षा अधिकारी एचबी चंद ने बताया कि सरकारी सेवा आचरण नियमावली के प्रतिकूल व्यवहार करने एवं विभागीय अधिकारियों के आदेशों की अवहेलना करने पर उत्तराखंड सरकारी सेवक नियमावली में निहित प्राविधानों के तहत उन्हें दीर्घ शास्ति प्रदान करते हुए संबंधित शिक्षक को सहायक अध्यापक राउप्रावि के पद से उनके मूल पद, सहायक अध्यापक राप्रावि के पद पर पदावनत (डिमोशन) किया गया है तथा शिक्षक को राप्रावि चिल, धौलादेवी Almora में पदस्थापित किया गया है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/