shishu-mandir

Almora- मशरूम उत्पादन से आत्मनिर्भर बनेंगी पुलिस परिवार की महिलाएं

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा, 10 अप्रैल 2021- अल्मोड़ा (Almora) में पुलिस परिवार की महिलाएं भी उद्यमिता से जुड़ रही हैं। यहां एक खाली पड़े भवन में मशरूम उगाने (Mushroom production) का कार्य सफलता पूर्वक करने के उपरांत सभी महिलाओं को इसका प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

new-modern
gyan-vigyan

पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड की पत्नी व यूपीडब्लूडबंलूए की अध्यक्ष डाॅ. अलकनन्दा अशोक कुमार द्वारा पुलिस परिवार की महिलाओं हेतु कल्याणकारी योजनाओं एवं आत्मनिर्भरता की ओर बढने हेतु लगातार प्रेरित करने की पहल पर यह कार्य किया जा रहा है।

यह भी पढ़े…

Almora- बढ़ रहे नशे की प्रवृत्ति को लेकर चलाया जागरुकता अभियान

इसी क्रम में Almora शनिवार को एसएसपी पंकज भट्ट की धर्मपत्नी हेमा बिष्ट की उपस्थिति में पुलिस कार्यालय अल्मोड़ा के सभागार में पुलिस परिवार की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु मशरूम उत्पादन (Mushroom production) का प्रशिक्षण डेमो एवं इस कार्य हेतु एक दिवसीय प्रेरणात्मक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

Mushroom production

यह भी पढ़े…

Almora- युवाओं को किया नशे के दुष्परिणामों के प्रति आगाह

Almora- मशरूम उत्पादन से आत्मनिर्भर बनेंगी पुलिस परिवार की महिलाएं

जिलाध्यक्ष हेमा बिष्ट द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित प्रशिक्षक ममता मेहता का पुष्प गुच्छ से स्वागत किया। प्रशिक्षक ममता मेहता द्वारा उपस्थित पुलिस परिवार की महिलाओं को अपने संघर्षरत जीवन से अब तक के मशरूम के क्षेत्र की उपलब्धि एवं कई ग्रामीण महिलाओं को इस क्षेत्र से जोड़ने एवं अलग-अलग स्वरोजगार हेतु मोमबत्ती मेकिंग, ज्वैलरी मेकिंग, राखी मेकिंग के अतिरिक्त रिंगाल से बनने वाले टोकरी एवं अन्य विभिन्न प्रकार के उत्पादों से अवगत कराते हुए सभी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने एवं मशरूम उत्पादन (Mushroom production) का कार्य किये जाने हेतु प्रेरित किया ।

तत्पश्चात इनके द्वारा दिये गये प्रशिक्षण के फलस्वरूप पुलिस कार्यालय में तैनात पीआरओ हेमा ऐठानी द्वारा एक भवन में उगाये गये मशरूम कक्ष का भ्रमण कराते हुए शुरूवात से मशरूम उगने तक की प्रक्रिया को कम्पोस्ट/बीज आदि का प्रत्यक्ष डेमो प्रशिक्षण देते हुए उन्हें भरोसा दिलाया कि यदि वे पुलिस लाईन में महिलाओं का समूह बनाकर इस कार्य को आगे बढ़ाती हैं तो वे पुलिस परिवार की महिलाओं को मशरूम उत्पादन हेतु पूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़े…

चिंताजनक- उत्तराखंड में एक दिन में कोरोना के 1233 मामले (cases of Corona in uttarakhand), 3 संक्रमितों की मौत

Almora- नाला निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सभासद ने उठाए सवाल, दिया ज्ञापन

इस अवसर पर हेमा बिष्ट द्वारा अपने वक्तव्य में सभी पुलिस परिवार की महिलाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि मशरूम उत्पादन आत्मनिर्भर बनने के लिए एक बहुत अच्छा माध्यम है। उन्होंने कहा कि व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी हमारी महिला पुलिस कर्मी द्वारा मशरूम उत्पादन का एक सफल प्रयास किया गया।


अब इसी तरह आप यदि महिलाओं का एक समूह बनाकर इस कार्य को करने के लिए रूचि दिखाती हैं तो आपको इस कार्य हेतु पूर्ण प्रशिक्षण दिलाया जायेगा जिससे आप मशरूम उत्पादन का कार्य कर आत्मनिर्भर बन सको।

कार्यशाला का संचालन सरिता पाठक द्वारा किया गया, जिसमें महिला आरक्षी गार्गी, रेखा पाण्डे एलआईयू, महिला आरक्षी विजय लक्ष्मी, महिला आरक्षी मन्जू खाती, ममता किरोला, रेखा चिलकोटिया, सरिता, दीपा, उषा सहित 20-22 महिलायें उपस्थित रहीं।

उत्तरा न्यूज़ youtube चैनल के इस लिंक पर क्लिक करें और पाएं ताजातरीन वीडियो अपडेट

https://youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw