shishu-mandir

Almora- वन विभाग ने की नेचर अवयेरनेस सेंटर एवं कैंपिंग साइट विकसित, आप भी ले सकते है आनंद

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

वन विभाग ने अल्मोड़ा में नेचर अवयेरनेस सेंटर एवं कैंपिंग साइट विकसित की है। यह साइट अल्मोड़ा वन प्रभाग के रानीखेत वन क्षेत्र अन्तर्गत विकसित की गई है, बीते दिवस इस कैंपिग साइट का उद्घाटन रानीखेत के विधायक करन माहरा, वन संरक्षक उत्तरी कुमाऊं वृत्त उत्तराखंड प्रवीण कुमार व प्रभागीय वनाधिकारी अल्मोड़ा महातिम यादव ने संयुक्त रूप से किया।

saraswati-bal-vidya-niketan

प्राकृतिक सुन्दरता से भरपूर इस कैंपिंग साइट को आरक्षित वन क्षेत्र में स्थापित किया गया है तथा इसके सामने कुंजगढ़ नदी बहती है। पर्यटकों के विश्राम के लिये पूरी कैंपिंग साइट में कुल 9 टैंट, शौचालय, साइकिलिंग हेतु 5 साइकिल, 15 व्यक्तियों की क्षमता वाला 3 डी मूवी प्लयेर स्थापित किया गया है। 

पर्यटकों को इस साइट में पर्यावरण के संबंध में मूवी​ दिखाई जायेगी। कैंपिंग साइट में बनाई गई बिल्डिंगों पर विभिन्न पशु-पक्षिओं की कला-कृतियां भी देखने को मिलेंगी, जिन्हें देखकर जीवित पशु-पक्षियों की अनुभूति होती है।

इस कैंपिंग साइट में पर्यटकों के खान-पान के लिये कैंटीन की व्यवस्था भी की गयी है, यहां पर्यटक कुमाऊंनी व्यंजनों का स्वाद ले सकते है। स्थानीय लोगो को रोजगार से जोड़ने की पहल करते हुए कैंटीन का संचालन वन पंचायत के माध्यम से किया जायेगा। विभाग द्वारा कैम्पिंग साईट में वाच टॉवर, ट्रैकिंग रोड व बटरफ्लाई गार्डन स्थापित किया जाने की योजना है।  

समारोह के दौरान मुख्य अतिथि विधायक करन मेहरा ने वन विभाग की इस ​अभिनव पहल की  की सराहना करते हुए कहा कि वन विभाग द्वारा बनाये गये इस कैंपिंग साइट में जहां एक ओर भरपूर आनन्द की अनुभूति होती है, वहीं दूसरी ओर वन विभाग द्वारा कोविड महामारी में बेरोजगार हुए लोगों को रोजगार के साधन भी उपलब्ध कराये जाने का प्रसास किया गया है। समारोह में प्रवीण कुमार, वन सरक्षक, उत्तरी कुमाऊँ वृत्त, उत्तराखण्ड अल्मोड़ा ने कैंपिंग साइट में स्थानीय लोगों के द्वारा किये गये कार्यों की सराहना की गयी तथा भविष्य में भी इस प्रकार के सहयोग की अपेक्षा की गयी।

समारोह के दौरान महातिम यादव, प्रभागीय वनाधिकारी, अल्मोड़ा ने बताया गया कि इस कैंपिंग साइट को पर्यावरण संरक्षण एवं पर्यटकों को आनन्द हेतु सभी व्यवस्थाओं का ध्यान रखा गया है ताकि पर्यटक इस कैंपिंग साइट में आकर प्रकृति का आनन्द ले सकें।