shishu-mandir

Almora- जिलाधिकारी वंदना सिंह ने ली योजनाओं की प्र​गति की समीक्षा बैठक, दिये यह निर्देश

Newsdesk Uttranews
3 Min Read


अल्मोड़ा, 13 अगस्त 2021

new-modern
gyan-vigyan

विकास भवन सभागार में जिला योजना, राज्य सैक्टर, केन्द्र पोषित योजनाओं, वाह्य सहायतित आदि योजनाओं की प्रगति के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। 

saraswati-bal-vidya-niketan

जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिये कि विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत जो धनराशि विभाग को प्राप्त हुई है उसका शत-प्रतिशत व्यय दिसम्बर माह तक व्यय करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि योजनाओं में गुणवत्ता के साथ-साथ उनके पूर्ण होने की समयावधि तय कर योजनाओं को उसी समय से पूरा करने को कहा। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जिला योजना के अन्तर्गत जिन मदों में पूरी धनराशि प्राप्त हो चुकी है विभाग उन मदों में अपने व्यय को बढ़ायें। उन्होंने बताया कि जिला योजना के अन्तर्गत 52.24 करोड़ अनुमोदित व्यय के सापेक्ष शासन से 37.38 करोड़ रू0 अवमुक्त हो चुके है जिसमें 19.80 करोड़ की धनराशि व्यय कर ली गयी है। इस प्रकार जिला योजना में 53 प्रतिशत का व्यय विभागों द्वारा कर लिया गया है।

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके विभागों द्वारा मुख्य योजनाओं में लाभान्वित होने वाले लाभार्थियों की सूची तैयार करें। उन्होंने कृषि, उद्यान एवं पशुपालन विभाग से लाभान्वित होने वाले प्रगतिशील किसानों की सूची तैयार करें और उन्हें देश के अच्छे संस्थानों से प्रशिक्षण व भ्रमण कराकर उन्हें मास्टर ट्रेनर के रूप में अन्य किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये। 

उन्होंने लोक निर्माण विभाग व पीएमजीएसवाई विभाग के अधिकारियों को जनपद के ऐसे ग्रामों व तोक की सूची बनाने के निर्देश दिये जो सड़क विहीन है। उन्होंने कहा कि पीएमजीएसवाई के तीसरे फेज के सर्वे में अगर ये ग्राम व तोक आच्छादित नहीं हो पाते है तो उन्हें जिला योजना के अन्तर्गत प्रस्तावित करने की योजना बनायी जाय जिससे वे सड़क सुविधा से जुड़ सकें। 

बैठक में उन्होंने इस दौरान सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि बरसात का समय समाप्त हो चुका है सभी अधिकारी योजनाओं में जल्द से जल्द टैण्डर आदि की प्रक्रिया पूर्ण करते हुए कार्य प्रारम्भ कर दें। 

कम प्रगति वाले विभागों को जल्द से जल्द कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिये। इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे के अलावा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।