shishu-mandir

अल्मोड़ा ब्रेकिंग: रेसक्यू कर पकड़े गये गुलदार की मौत

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा। रानीखेत के चौबटिया नागपानी में रेसक्यू कर पिंजरे में कैद किये गये गुलदार की मौत हो गई है। मौत का कारण गुलदार को तेज बुखार बताया जा रहा है। ​​पोस्टमार्टम के बाद मृतक गुलदार के शव को नष्ट कर दिया गया है।

saraswati-bal-vidya-niketan

गौरतलब है कि बीते गुरुवार की देर शाम चौबटिया नागपानी में कुछ लोगों ने एक गुलदार को पेड़ में चढ़े हुए देखा। जिसकी सूचना वन विभाग को दी गई। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने गुलदार को रेसक्यू करने का काफी प्रयास किया लेकिन वन विभाग की टीम असफल रही और रातभर गुलदार पेड़ में बैठा रहा।​ जिसके चलते वन विभाग की टीम भी रातभर गुलदार का पहरा देते रही।

बीते शुक्रवार की सुबह करीब 11 घंटे बाद गुलदार पेड़ से उतरकर जंगल की ओर भाग गया था। लेकिन कुछ घंटे बाद क्षेत्रीय लोगों ने उसे दोबारा वहां भटकते देखा। सूचना पर दोबारा घटनास्थल पहुंची वन विभाग की टीम ने गुलदार को रेसक्यू कर पिंजरे में कैद कर लिया।

गुलदार को काफी तेज बुखार होने के चलते उसे पशु चिकित्सालय रानीखेत लाया गया। कुछ जरूरी इंजेक्शन देने के बाद गुलदार को रेंज परिसर में वन विभाग की निगरानी में रखा गया था।

रेंजर उमेश चंद्र पांडे ने बताया कि रात में गुलदार को भोजन दिया गया लेकिन उसने काफी कम भोजन खाया। उन्होंने बताया कि गुलदार को 104 डिग्री बुखार था। जिसके चलते शनिवार यानि आज सुबह करीब साढ़े 11 बजे उसकी मौत हो गई।

पांडे ने बताया कि बीते दिनों हुई बर्फबारी के बाद क्षेत्र में ठंड अधिक बढ़ गई है ठंड का प्रकोप बढ़ने से जंगली जानवरों में निमोनिया की शिकायत अधिक रहती है। रेसक्यू कर पकड़ा गया गुलदार भी निमोनिया से ग्रस्त था।

वन विभाग के अधिकारियों की निगरानी में डॉ. ममता यादव व डॉ. जगपाल करगेती ने गुलदार के शव का पोस्टमार्टम किया। जिसके बाद गुलदार के शव को नष्ट कर दिया गया।

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज https://www.facebook.com/www.uttranews व न्यूज ग्रुप https://www.facebook.com/groups/766534536785751 से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube चैनल को सबस्क्राइब करें https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1