Join WhatsApp

News-web

अल्मोड़ा:: बिनसर वनाग्नि घटना पर आप कार्यकर्ताओं की मांग पीड़ित परिवार के एक सदस्य‌ को मिले नौकरी

By editor1

Published on:

Almora: AAP workers’ demand on Binsar forest fire incident is that a member of the victim’s family should get a job

अल्मोड़ा, 14 जून 2024 अल्मोड़ा विधानसभा में आम आदमी पार्टी के यूथ विंग के पूर्व जिलाध्यक्ष दानिश कुरैशी के नेतृत्व में अल्मोड़ा एस एस पी देवेन्द्र पींचा को ज्ञापन सौंपा।


ज्ञापन में कहा गया कि विगत दिवस विनसर जंगल में लगी आग से चार वन कर्मी आकस्मित मृत्यु का ग्रास बन गए, इस दुःखद सूचना से हर जनमानस दुःखी है, परन्तु प्रश्न आता है की इन वन कर्मियों को बिना संसाधन के आग बुझाने को क्यों भेजा गया इसका जिम्मेदार कौन है सरकार या वो अधिकारी जो वतानुकूलित कमरों में बैठकर हुक्म चला रहे हैं।
कार्यकर्ताओं ने कहा कि विभाग जंगल में लगने वाली आग को तो रोक नहीं पा रहे है।
सोचनीय विषय है की अब मृतको के परिवारों का क्या होगा, सरकार खानापूर्ति के लिए कुछ मुआवजा दे घटना क्रम को भूल जायेगी, क्या हम उनके खाली हुए स्थान को भर पाएंगे ।
सभी ने कहा कि विभागीय कर्मचारी का जिन्दा जल जाना अत्यंत पीड़ादायक एवम् हृदयविदारक घटना है। आग लगाने वाले न केवल प्रकृति के अपितु समस्त मानवजाति के दुश्मन हैं ।

कहा कि बीते दिनों से लगातार कुमाऊं के जंगलों में आग बेकाबू है जिससे अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है।
बृहस्पतिवार को जिस तरीके से अल्मोड़ा के बिनसर अभ्यारण में आग से चार कार्मिकों की दर्दनाक मौत हुई है उसी आग का शिकार हुए चार लोग जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं आखिर ऐसा क्यों हुआ
इससे साफ जाहिर होता है आग पर काबू पाने के लिए संसाधन विहीन वन कर्मी ही जूझ रहे हैं।
आरोप लगाया कि राज्य के जंगलों में लगी पर काबू पाने लिए रणनीति बनाने के बजाय विभाग के बड़े अफसर दो दिन से कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में प्रोटोकॉल बजाने में व्यस्त थे, जबकि कॉर्बेट से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर भीमताल नैनीताल से लेकर अल्मोड़ा तक के जंगलों में लगातार आग की घटनाएं सामने आ रही है । मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लगातार अफसरों को निर्देश दे रहे हैं कि ग्राउंड पर जाकर स्थिति देखें लेकिन सचिवालय से लेकर वन मुख्यालय तक अफसर वे मंत्री कार और कमरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं।
कार्यकर्ताओं ने इस मामले की उच्च स्तरीय जांच की जाए और दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए, साथ ही की प्रत्येक प्रभावित परिवार से एक एक सदस्य को शीघ्र नौकरी दी जाने की मांग की l

ज्ञापन देने वालों में देव सिंह टंगड़िया पूर्व कोषाध्यक्ष, मनोज गुप्ता पूर्व सचिव , दानिश कुरैसी पूर्व अध्यक्ष युवा मोर्चा, भुवन जोशी, सादाब, मनवर,अलकुरेश, वसीम, शोएब, शोएब कुरैशी आदि मौजूद थे।