shishu-mandir

Ajadi ka amrit mahotsav: डीडीहाट से अल्मोड़ा पहुंची साइकिल यात्रा का अल्मोड़ा में भव्य स्वागत

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अल्मोड़ा, 27 सितंबर 2021- क्षेत्रक मुख्यालय एसएसबी अल्मोड़ा में Ajadi ka amrit mahotsav के तहत साइकिल रैली का आयोजन किया।

new-modern
gyan-vigyan


एसएसबी की यह रैली 24 सितंबर को डीडीहाट से रवाना हुई थी जो लगभग 600 किमी की यात्रा कर 2 अक्टूबर को राजघाट नई दिल्ली पहुंचेगी। रैली कल यानी 26 सितंबर को अल्मोड़ा पहुंची यहां उसका भव्य स्वागत किया गया।

saraswati-bal-vidya-niketan


सोमवार को डीआईजी अनुज थपलियाल ने रैली को हरी झंडी दिखाकर अगले पड़ाव काठगोदाम को रवाना किया।

गृह मंत्रालय के निर्देशन पर सशस्त्र सीमा बल सीमान्त रानीखेत की साईकिल रैली जो कि 24 सितंबर से 2 अक्टूबर तक 11वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल डीडीहाट से राजघाट नई दिल्ली तक चली है ।


सशस्त्र सीमा बल क्षेत्रक मुख्यालय अल्मोड़ा में रैली का भव्य स्वागत किया गया तत्पश्चात साइकिल रैली की टीम द्वारा अल्मोड़ा में शहीद स्मारक एवं राजा श्री आनंद सिह देवज्जू की प्रतिमा के आस-पास साफ सफाई की गयी तथा फूल अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई।


सोमवार को क्षेत्रक मुख्यालय, सशस्त्र सीमा बल, अल्मोड़ा से ट्राजित कैम्प काठगोदाम के लिए साईकिल रैली को सम्मान के साथ रवाना किया गया ।


तत्पश्चात साइकिल रैली टीम अल्मोड़ा गाँधी पार्क पहुचकर साइकिल रैली द्वारा महात्मा गाँधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी।


इस कार्यक्रम में पर्यावरण कार्यकर्ता कर्नल सिद्धार्थ बोस, आर्ट आफ लिविंग के स्वयंसेवक, सुमित जोशी उपमहानिरिक्षक, सशस्त्र सीमा बल शहीद भूपाल सिह (कीर्ति चक्र विजेता) की पत्नी मोहिनी देवी, संदीक्षा सदस्याओं और एस. एस.बी की सक्रिय सहायता से इस कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमे कई युवा प्रशिक्षणार्थी और अधिकारियों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया और सराहनीय कार्य किया ।


इस कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 महामारी के दिशानिर्देशों का पालन किया गया। उप महानिरीक्षक अनुज थपलियाल ने संदीक्षा सदस्याओं एवं सभी बल कर्मियों को बताया गया। कि भारत के आजादी की 75वीं वर्षगाठ के उपलक्ष्य पर “आजादी का अमृत महोत्सव (Ajadi ka amrit mahotsav )के रूप में मनाया जा रहा है।

एस.एस.बी. की साईकल रैली की यात्रा का उद्देश्य लोगों में देश भक्ति की भावना तथा एकजुटता की भावना को उजागर करना, जन-जागरण को अपनी सीमाओं के प्रति जागरूक करना, युवाओं के दृष्टिकोण को व्यापक बनाना, पर्यावरण संरक्षण एवं जनता के बीच खेल भावना शारीरिक क्षमता के विकास के बारे में जागरूक करना तथा स्वच्छ एवं स्वस्थ भारत की भावना के साथ सशस्त्र सीमा बल के ध्येय वाक्य सेवा, सुरक्षा एवं बंधुत्व का संदेश जन जन तक पहुँचना है और आगे भी इस प्रकार की साइकिल रैली का आयोजन किया जायेगा ।


इस अवसर पर दिवाकर भट्ट (उप कमांडेंट), शैलेन्द्र कुमार पाण्डे, उप कमांडेण्ट, शैलेश कुमार सिंह उप-कमांडेण्ट, माधव चंद घोष उप-कमांडेंट, सागर जोशी, सहायक कमांडेण्ट, विठ्ठल जोशी, सहायक कमांडेण्ट, निरीक्षक नरेश कुमार अन्य अधिनस्थ अधिकारियों, जवानों, प्रशिक्षणार्थी एवं संदीक्षा सदस्याओं ने भाग लिया।