shishu-mandir

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया का विमान हुआ बुखारेस्ट के लिए रवाना

उत्तरा न्यूज टीम
4 Min Read
Screenshot-5

एअर इंडिया के एक विमान ने रूस के आक्रमण के चलते यूक्रेन में फंसे हिंदुस्तानीयों को स्वदेश लाने के वास्ते रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट के लिए शनिवार प्रातः काल मुंबई हवाईअड्डे से उड़ान भरी। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि उड़ान संख्या एआई 1943 ने तड़के करीब 3 बजकर 40 मिनट पर मुंबई हवाईअड्डे से उड़ान भरी और उसके भारतीय समयानुसार प्रातः काल करीब 10 दस बजे बुखारेस्ट हवाईअड्डे पर पहुंचने की संभावना जतायी गयी थी। उन्होंने बताया कि जो भी हिंदुस्तानीय नागरिक सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया सीमा पर पहुंच गये हैं, उन्हें हिंदुस्तान गवर्नमेंट के अधिकारी बुखारेस्ट ले जायेंगे ताकि उन्हें एअर इंडिया की उड़ानों के जरिए स्वदेश लाया जा सके।

new-modern
holy-ange-school

gyan-vigyan


एअर इंडिया यूक्रेन में फंसे हिंदुस्तानीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के लिए शनिवार को और उड़ानें संचालित करेगी। बृहस्पतिवार को यूक्रेन के अधिकारियों ने यात्री विमानों के परिचालन के लिए अपने राष्ट्र का हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था, इसलिए भारतीयो को को स्वदेश लाने के लिए ये उड़ानें बुखारेस्ट और बुडापेस्ट से परिचालित की जा रही हैं।


अधिकारियों का कहना है कि यूक्रेन में वैसे करीब 20,000 हिंदुस्तानीय फंसे हुए हैं जिनमें अधिकतर विद्यार्थी हैं। यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने से पहले एअर इंडिया ने 22 फरवरी को यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए एक विमान भेजा था जिसमें 240 लोगों को हिंदुस्तान वापस लाया गया था। उसने 24 और 26 फरवरी को दो और उड़ानों के संचालन की योजना बनायी थी लेकिन रूस के 24 फरवरी को आक्रमण शुरू करने और इसके बाद यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण ऐसा नहीं किया जा सका।


एअर इंडिया ने शुक्रवार रात को ट्वीट करके बताया कि वह दिल्ली और मुंबई से शनिवार को बी787 विमान बुखारेस्ट और बुडापेस्ट के लिए परिचालित करेगा। यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को कहा कि वह रोमानिया तथा हंगरी से आने वाले मार्गों को निर्धारित करने का कार्य कर रहा है। दूतावास ने कहा, ‘‘वर्तमान में, अधिकारियों की टीम उझोरोद के पास चोप-जाहोनी हंगरी सीमा, चेर्नीवत्सी के पास पोरब्ने-सीरेत रोमानियाई सीमा चौकियों पर पहुंच रही है.’’ दूतावास ने कहा कि इन सीमा जाँच चौकियों के करीब रह रहे भारतीय नागरिकों, विशेष कर विद्यार्थियो को विराष्ट्र मंत्रालय के दलों के साथ समन्वय कर व्यवस्थित तरीके से रवाना होने की राय दी जाती है।

उसने कहा कि एक बार जब ये मार्ग चालू हो जाएंगे तो हिंदुस्तानीय नागरिकों को स्वयं से यात्रा करने के लिए सीमा जाँच चौकियों की ओर बढ़ने की राय दी जाएगी। दूतावास ने भारतीय नागरिको को अपना पासपोर्ट, नकदी (प्राथमिक रूप से यूएस डॉलर $ में), अन्य आवश्यक चीज और कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र सीमा जाँच चौकियों पर अपने पास रखने की राय दी है।


दूतावास ने कहा है, ‘‘हिंदुस्तानीय झण्डे का कागज पर प्रिंट निकाल लें और यात्रा के दौरान वाहनों तथा बसों पर उन्हें चिपका दें.’’ यूक्रेन की राजधानी कीव और रोमानिया की सीमा के बीच करीब 600 किलोमीटर का फासला है और सड़क मार्ग से यह दूरी तय करने में साढ़े आठ से 11 घंटे लगते है। रोमानियाई सीमा जाँच चौकी से बुखारेस्ट करीब 500 किलोमीटर की दूरी पर है तथा सड़क मार्ग से उसे तय करने में करीब सात से नौ घंटे लगते हैं. वहीं, कीव और हंगरी की सीमा के बीच करीब 820 किमी की दूरी है और इसे सड़क मार्ग से तय करने में 12-13 घंटे लगते हैं।