shishu-mandir

अगर smartphone होता है हैंग तो अपनाएं ये 3 तरीके, मिलने लगेगी फर्राटेदार स्पीड

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
Screenshot-5

Smartphone Hacks : आज के समय में स्मार्टफोन काफी एडवांस हो गए है। smartphone में कई अलग अलग फीचर्स आ रहे हैं और कई हैवी-हैवी एप्स भी डेवलप हो रहे हैं जो कहीं ना कहीं समय के साथ फोन को धीमा कर देते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप अपने स्मार्टफोन की speed बढ़ा सकते हैं साथ ही साथ phone hang होने की समस्या से भी निजात दिला सकते हैं।

new-modern
gyan-vigyan


पहला तरीका : आपके smartphone storage की कमी भी एक फोन हैंग होने का बड़ा कारण है। जैसे-जैसे फोन की स्टोरेज कम होती है तो फोन पर ज्यादा लोड पड़ता है। फोन में जो Apps हैं वह अच्छे से लोड नहीं हो पाते हैं और proccessing power भी कम हो जाती है, जिससे फोन हैंग होने लगता है। ऐसे में काम आता है डीप क्लीनिंग का तरीका। इसमें आप उन सभी हैवी एप्स को और फाइल को डिलीट करते हैं, जो आपके लिए जरूरी नहीं है या जो आपके फोन में पड़े-पड़े बस स्पेस खा रही हैं।


डुप्लीकेट फाइल डिलीट करें : हमारी फोन में कई बार अपने आप डुप्लीकेट फाइल्स बन जाती हैं। कई वीडियोज डाक्यूमेंट्स, कई बार कई फाइल्स के डुप्लीकेट हमारे फोन पर बन जाते हैं और यह हमारे फोन की बहुत स्टोरेज खाते हैं और बार-बार स्मार्टफोन को हैंग भी करते हैं। ऐसे में इन duplicate files को डिलीट करना भी जरूरी है।


Cache clean करना : आपकी smartphone के browser में स्मार्टफोन में कई बार cache के कारण भी smartphone hang होता है। यह भी आपके स्मार्टफोन की स्टोरेज को इस्तेमाल करता है, इसलिए इन्हें समय-समय पर डिलीट करना जरूरी है। इन अननेसेसरी फाइल्स को डिलीट करने के लिए आप कई अलग-अलग एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके स्मार्टफोन से cache को डिलीट करके, स्टोरेज को फ्री करते हैं और स्पीड भी बूस्ट करते हैं।