कोविड के नए वेरिएंट जेएन.1(JN.1) के लिए उत्तराखंड में एडवाइजरी जारी, टेस्टिंग अभियान चलाने के निर्देश

editor1
2 Min Read

Advisory issued in Uttarakhand for new variant of Covid JN.1, instructions to run testing campaign

देहरादून, 20 दिसंबर 2023- कोविड के नए वेरिएंट जेन.1(JN.1) के लिए उत्तराखंड सरकार ने भी एडवायजरी जारी कर दी है।


बता दें कि कई देशों में तेजी से फैल रहा कोविड- 19 के नए वेरिएंट JN.1 (BA.2.86.1.1) को लेकर डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों के लिए अलर्ट जारी किया है।

देखें कोविड एडवायजरी


इसके तहत तहत भारत सरकार ने भी 18 दिसंबर को सावधानी बरतने के लिए सभी राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की थी।


बीते रोज मंगलवार को उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण के इस नए वेरिएंट((JN.1)) के प्रसार को रोकने के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने भी एडवाइजरी जारी कर दिए स्वास्थ्य सचिव डॉ.आर राजेश कुमार की ओर से जारी की गई एडवाइजरी के तहत जिला स्तर पर कोविड- 19 के प्रसार को रोकने के लिए लगातार निगरानी करने के निर्देश दिए है।


वहीं, स्वास्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार ने बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर भारत सरकार ने 18 दिसंबर की गाइडलाइन जारी की थी। जिसके क्रम में उत्तराखंड सरकार ने भी गाइडलाइन जारी कर दी है। हालांकि, उत्तराखंड राज्य में कोरोना के इस नए वेरिएंट ((JN.1))का कोई भी मामला सामने नही आया है। साथ ही नवंबर महीने से कोविड का एक भी मामला सामने नही आया है।

क्योंकि भारत सरकार ने सर्विलांस बढ़ाने के निर्देश दिए है। जिसके चलते जिलाधिकारियों और सीएमओ को अपने – अपने स्तर पर सर्विलांस बढ़ाने के निर्देश दिए है। साथ ही टेस्टिंग और जन जागरूकता अभियान चलाने को भी कहा गया है।