आपदा Disaster प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा व पुनर्निर्माण के कार्य तेज

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

Disaster reconstruction work started in Pithoragarh

पिथौरागढ़। जिले के सीमान्त क्षेत्र तहसील मुनस्यारी, बंगापानी और धारचूला क्षेत्र में बीते दिनों आयी भीषण आपदा Disaster के बाद  राहत-बचाव और पुनर्निर्माण के कार्य तेजी से किये जा रहे हैं। क्षेत्र में विभिन्न नदी-नाले व गधेरों के उफान पर आने से बड़े पैमाने पर भूकटाव हुआ जिससे खतरे की जद में आए घर-दुकान व अन्य भवनोंं को लेकर सिंचाई विभाग द्वारा सुरक्षात्मक कार्य किये जा रहे हैं। 

new-modern

  अधिशासी अभियंता फरहान खान ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशानुसार धारचूला व मुनस्यारी ब्लॉक में कुल 15 स्थानों में 97 लाख 94 हज़ार रुपये की लागत से भू कटाव रोकने को 489 वायरक्रेट्स का निर्माण कर सुरक्षा कार्य किये जा रहे हैं। धारचूला ब्लॉक में गलाती गाड़ के दाहिनी तरफ ग्राम नागलिंग की सुरक्षा को 3 लाख की लागत से 20 वायर क्रेट लगाए जा रहे हैं। अब तक 9 स्थानों पर वायर क्रेट लग चुके हैं। उन्होंने बताया कि गलाती गाड़ में ही पुल के ऊपरी क्षेत्रों में भूकटाव रोकने को 3 लाख 75 हज़ार की लागत से 20 वायरक्रेट्स लगाए जाएंगे, जिसमें से 12 का निर्माण पूरा कर लिया है। गलाती गाड़ किनारे ग्राम मार्छा-सीपू की सुरक्षा व भू कटाव रोकने को 14 वायर क्रेट का निर्माण किया जा रहा है जिसमें 5 पूरे हो  गये हैंं।

—- विभिन्न गांवों को नदी व भूकटाव से बचाने के लिए सिंचाई विभाग कर रहा वायरक्रेट्स का निर्माण

  धारचूला ब्लॉक के कालिका गाड़ किनारे मकानों की सुरक्षा को भी सिंचाई विभाग 18 वायरक्रेट का निर्माण कर रहा है। क्षेत्र के घटगाड़ नाले के बायी ओर धारचूला-खोतिला संपर्क मार्ग को जोड़ने वाले पैदल पुल की सुरक्षा को 8 स्थानोंं पर वायर क्रेट्स का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा ग्वाल गांव में मल्लिकार्जुन् स्कूल के पास सड़क किनारे सुरक्षा दीवार का निर्माण व इसी जगह लोनिवि सड़क से मिट्टी व मलबा हटाने का कार्य कर रही है।

 ईई सिंचाई के अनुसार विकासखंड धारचूला के ग्राम घट्टाबगड़ में 12, छोरीबगड़ में 18 तथा ग्राम बलुवाकोट के तोक गाराबगड़ में 15 वायर क्रेट्स से भू कटाव रोका जा रहा है। मुनस्यारी के ग्राम खेतभराड़ की बरार गाड़ से सुरक्षा को 19 लाख 85 हज़ार लागत से 120 वायरक्रेट्स के निर्माण को लेकर ग्रामीणों से बातचीत की जा रही है। बांसबगड़ इंटर कॉलेज भवन की सुरक्षा को 15 लाख 45 हज़ार की धनराशि से 75 वायरक्रेट्स लगाए जा रहे हैं । साथ ही ग्राम खेतभराड में बरारगाड़ में रिवर ट्रेनिंग व रिवर चैनलाइजेशन का काम पूरा कर लिया गया है। इसके अतिरिक्त अनेक प्रभावित इलाकों में