shishu-mandir

Morning News – पढ़े 6 अगस्त 2020 सुबह की बड़ी खबरें

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Morning News

Morning News – Read the big news of the morning of 6 August 2020

1/ जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) जीसी मुर्मू (GC Murmu) के इस्तीफे के बाद मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर का नया उपराज्यपाल बनाया गया है। बताया जा रहा है कि जीसी मुर्मू नए ऑडिटर कैग के पद पर नियुक्ति दी जायेगी।

new-modern
gyan-vigyan

2/ वैष्णों देवी यात्रा 16 अगस्त से होगी शुरू। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच 18 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के कारण यह यात्रा स्थगित कर दी गई थी। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार ने बताया कि प्रशासन ने 16 अगस्त से वैष्णो देवी के कपाट खोले जाने के निर्देश दे दिए हैं। अब जल्द ही श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं के लिए वैष्णो देवी के कपाट खोलने की कवायद शुरू करेगा।

saraswati-bal-vidya-niketan

आप पढ़ रहे है Morning News


3/ भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 19 लाख को पार कर गई है।
4/ अहमदाबाद के नवरंगपुर इलाके में एक कोविड अस्पताल के आईसीयू में आग लगने से 8 लोगों की मौत की सूचना हैै। श्रेय अस्पताल में गुरुवार तड़के आग लग गई। 40 मरीजों को बचा लिया गया है और उन्हे दूसरे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आग लगने के कारणों का पता नही चल सका है।

5/ कोरोना के कहर के चलते विश्व में 7 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके है। 1.90 करोड़ संक्रमित हुए है जबकि 61 लाख लोगों का इलाज चल रहा है।

कोरोना वायरस के ताजा आंकड़े जानने के लिये इस लिंक पर क्लिक करें

https://www.worldometers.info/coronavirus/#countries

आप पढ़ रहे है Morning News

6/ बीजिंग: चीन में एक नयी संक्रामक बीमारी ने दस्तक दी है. इस बीमारी से सात लोगों की मौत हो गयी है और 60 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं. चीन के सरकारी मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए मनुष्यों के बीच संक्रमण फैलने की आशंका को लेकर चेतावनी जारी की.
7/ चीन में कोरोना वायरस के बाद एक और नये वायरस के कारण 7 लोगों की मौत हो गई है। पूर्वी चीन के जियांग्सू में एसएफटीएस वायरस से 37 से अधिक लोगों के संक्रमित होने की सूचना आ रही है।

8/ अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या कम होने का नाम नही ले रही है। गरुवार सुबह अमेरिका में यह संख्या 49 लाख 73 हजार को पार कर गई। अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण 1 लाख 61 हजार 596 लोग अपनी जान गंवा चुके है। हालांकि कुल मरीजों के 50 प्रतिशत से अधिक 25.29 लाख लोग ठीक हो चुके है।


9/ कोरोना महामारी का कहर झेल रही मायानगरी मुंबई में बारिश आफत बनकर टूट पड़ी है। चारों ओर पानी ही पानी ​भरा हुआ है। दो लोकल ट्रेन भी जलजमाव के चलते फंस गई। एनडीआएफ की टीम ने ट्रेन में फंसे लोगों को सकुशल बाहर निकाला। जगह जगह पानी जमा हुआ है और पेड़ गिरे हुए है।

10/ सुशांत राजपूत की एक्स मैनेजर रही दिशा सालियान की मौत पर सस्पैंस के बीच पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई है। उनकी मौत को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की बाते कही जा रही थी। दिशा की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह बात सामने आई की दिशा की मौत की वजह मल्टीपल इंजरी है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में किसी तरह की शारीरिक प्रताड़ना की बात नही कही गई है।

कृपया हमारे यूटयूब चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw