स्वास्थ्य विभाग की नियुक्तियों(Appointments) में धांधली को लेकर भड़की कांग्रेस, चहेतों को ही नियुक्ति देने का आरोप

UTTRA NEWS DESK
2 Min Read
Appointments

new-modern

पिथौरागढ़, 12 मई 2020
कोविड 19 संकट के बीच स्वास्थ्य विभाग पिथौरागढ़ में एनएचएम के तहत विगत दिनों हुई भर्तियों की जांच की मांग करते हुए मंगलवार को कांग्रेस ने जिलाधिकारी डा.वीके जोगदंडे को ज्ञापन दिया.

कांग्रेस का कहना है कि कोरोना संकट को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग में एनआरएचएम के लिए स्टाफ नर्स सहित कई पदों पर आउटसोर्सिंग के जरिए भर्तियां की गईं हैं. लेकिन विभाग ने आउटसोर्सिंग एजेंसी के साथ मिलकर सभी नियमों को दरकिनार कर अपने चहेतों को नियुक्ति दी है.

नियुक्ति प्रक्रिया में धांधली भी की गई है. एनआरएचएम में 14 और कोरोना संकट को देखते हुए 30 पदों पर भर्तियां हुई हैं. जिला कांग्रेस का कहना है कि जिस आउटसोर्सिंग एजेंसी को नियुक्ति का काम दिया गया है वो पहले ही उत्तराखंड पंचायती राज विभाग में ब्लैक लिस्ट है.

एजेंसी के ऑफिसियल लेटर पेड और और विज्ञप्ति में अलग-अलग ईमेल आईडी दी गई है. जिस कारण अभ्यर्थियों ने गलत आईडी में आवेदन किया. जिन लोगों की भर्तियां हुई हैं उनमें से अधिकांश के परिजन स्वास्थ्य विभाग में ही कार्यरत हैं.

यही नहीं जिन लोगों ने आवेदन किया था उन्हें साक्षात्कार के लिए नहींं बुलाया गया. एजेंसी ने पहले जो नियुक्ति पत्र जारी किया, उसे बाद में कुछ लोगों के दबाव में बदला गया. नतीजा ये हुआ कि जिन लोगों को पूर्व में नियुक्ति दी गई थी, दूसरे नियुक्ति पत्र में उनका नाम नहीं था.

कांग्रेस ने मांग की है कि इन नियुक्तियों को रद्द कर नए सिरे से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जाये. साथ ही पूर्व में हुई नियुक्तियों की जांच भी की जाएं. ऐसा न होने पर कांग्रेस पार्टी आंदोलन के लिए मजबूर होगी.

मांगपत्र देने वालों में जिलाध्यक्ष त्रिलोक महर, पार्टी प्रवक्ता मथुरा दत्त जोशी, पूर्व जिलाध्यक्ष मुकेश पंत, वरिष्ठ नेता व अधिवक्ता रमेश कापड़ी, रेवती जोशी, खीमराज जोशी, युकां जिलाध्यक्ष ऋषेंद्र महर, ग्राम प्रधान कुसौली मनोज कुमार, प्रधान लछैर कुंडल महर, सूरज सिंह सामंत, प्रधान चैसर किशन धामी व मोहन चंद आदि शामिल थे.