shishu-mandir

PM Kisan Samman Nidhi- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पाने वाले किसान 31 मई से पहले अवश्य कर लें यह काम

editor1
1 Min Read

दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थी किसानों को 31 मई 2022 तक ईकेवाईसी सत्यापन अनिवार्य रूप से करवानी है। भारत सरकार के निर्देश पर पीएम किसान पोर्टल पर पंजीकृत कृषकों का बैक खाते से आधार लिंक होना भी अनिवार्य किया गया है। आइए जानते हैं कि आप घर बैठे निशुल्क ईकेवाईसी कैसे करा सकते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

ईकेवाईसी सत्यापन प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए सर्वप्रथम पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक- https://exlink.pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx पर जाना होता है। यहां किसान सबसे पहले अपना आधार नंबर दर्ज करें और सर्च बटन दबाएं। इसके बाद आपको उस आधार नंबर से जुड़े हुए मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा। फिर आपको उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा जिसे वेबसाइट में दर्ज कराएं। फिर आधार संबंधित एक ओटीपी भी प्राप्त होगा जिसे वेबसाइट पर दर्ज करें और फाइनल सबमिट करें।

saraswati-bal-vidya-niketan

सभी प्रविष्टियां सही होने पर आपको ईकेवाईसी सत्यापन प्रक्रिया पूर्ण होने का संदेश वेबसाइट पर दिख जाएगा। यदि कृषक का ईकेवाईसी पहले से ही हो चुका है तो ईकेवाईसी ऑलरेडी डन का संदेश प्रदर्शित होगा। ईकेवाईसी व बायोमेट्रिक सत्यापन प्रक्रिया के लिए निकटतम जन सेवा केंद्र में भी संपर्क किया जा सकता है।