उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तर प्रदेश उत्तराखंड कुछ अनकही झारखंड देश मुद्दा विविध सिटीजन जर्नलिज़्म

PM Kisan Samman Nidhi- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पाने वाले किसान 31 मई से पहले अवश्य कर लें यह काम

pm-kisan-yojna

दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थी किसानों को 31 मई 2022 तक ईकेवाईसी सत्यापन अनिवार्य रूप से करवानी है। भारत सरकार के निर्देश पर पीएम किसान पोर्टल पर पंजीकृत कृषकों का बैक खाते से आधार लिंक होना भी अनिवार्य किया गया है। आइए जानते हैं कि आप घर बैठे निशुल्क ईकेवाईसी कैसे करा सकते हैं।

ईकेवाईसी सत्यापन प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए सर्वप्रथम पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक- https://exlink.pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx पर जाना होता है। यहां किसान सबसे पहले अपना आधार नंबर दर्ज करें और सर्च बटन दबाएं। इसके बाद आपको उस आधार नंबर से जुड़े हुए मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा। फिर आपको उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा जिसे वेबसाइट में दर्ज कराएं। फिर आधार संबंधित एक ओटीपी भी प्राप्त होगा जिसे वेबसाइट पर दर्ज करें और फाइनल सबमिट करें।

सभी प्रविष्टियां सही होने पर आपको ईकेवाईसी सत्यापन प्रक्रिया पूर्ण होने का संदेश वेबसाइट पर दिख जाएगा। यदि कृषक का ईकेवाईसी पहले से ही हो चुका है तो ईकेवाईसी ऑलरेडी डन का संदेश प्रदर्शित होगा। ईकेवाईसी व बायोमेट्रिक सत्यापन प्रक्रिया के लिए निकटतम जन सेवा केंद्र में भी संपर्क किया जा सकता है।

Related posts

सात दिन के मासूम को उपचार (Treatment) के लिए मदद की दरकार, आप भी करें मदद

Newsdesk Uttranews

बेस्ट अपकमिंग आर्टिस्ट (Best Upcoming Artist) बनी द्वाराहाट की मंजू साह रौतेला

editor1

बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रणौत (Kangana Ranaut) भी कोरोना की चपेट में, कहा- ‘मैं इसे खत्म कर दूंगी’

Newsdesk Uttranews