उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी उत्तर प्रदेश उत्तराखंड देश

Covid-19 vaccine: खुशखबरी 6 से 12 साल के बच्चों को लगेगी यह वैक्सीन, DCGI ने वैक्सीनेशन को दी मंजूरी

work-news-when-will-adults-get-booster-doseand-children-get-vaccine

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

Drugs Controller General of India (DCGI) द्वारा 6 से 12 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए भारत biotech की covaxin को मंजूरी दे दी गई है। बता दें कि मिली जानकारी के अनुसार covaxin के emergency use की मंजूरी दी गई है।

12 से 14 वर्ष के बच्चों के लिए vaccine- देश के तमाम स्कूलों में भी अब vaccination के लिए पात्र बच्चों के vaccination पर जोर दिया जा रहा है। स्कूल आने वाले बच्चों को vaccine लगवाने के लिए inspire किया जा रहा है ताकि corona से बचाव मुमकिन हो सके।

देश में बीते 16 मार्च से 12 से 14 साल की उम्र के बच्चों का vaccination शुरू हुआ था। लेकिन अब vaccination का दायरा लगातार बढ़ाया जा रहा है और सरकार की कोशिश है कि हर age group के बच्चों के vaccine मुहैया कराई जाए।

जानिए बच्चों को virus से कितना खतरा?- Experts की ओर से बच्चों में corona के symptoms जल्द दिखने की बात कही गई है। अगर कोई बच्चा virus के XE variant से संक्रमित है तो उसे पेट दर्द, बुखार, सूखी खांसी, नाक बहना, सिर दर्द जैसी शिकायत हो सकती हैं। लेकिन experts ने ऐसी स्थिति में डरने की नहीं सतर्क रहने की सलाह दी है।

बच्चों का immunity system मजबूत माना जाता है और ऐसे में संक्रमण की चपेट में आने के बाद भी बच्चों के लिए ज्यादा खतरा नहीं है। परिजनों को सिर्फ बच्चे के खान-पान और दिनचर्या पर ध्यान देना होगा ताकि virus का मुकाबला मजबूती से किया जा सके।

Drugs Controller General of India (DCGI) की subject expert committee ने बीते हफ्ते Corbevax vaccine के भी emergency use की सिफारिश की थी। ये सिफारिश 5 से 11 साल के बच्चों के लिए की गई थी। हैदराबाद स्थित फर्म biological-E की ओर से तैयार की गई Corbevax corona के खिलाफ देश की पहली स्वदेशी विकसित RBD protein sub unit vaccine है।

देश में corona के मामलों में फिर से उछाल देखने को मिला है। मंगलवार को भारत में covid-19 के 2,483 नए मामले सामने आने से corona से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,62,569 हो गई है। वहीं, इलाज करा रहे मरीजों की संख्या घटकर 15,636 रह गई है।

Related posts

दुखद: जनार्दन जोशी आईटीआई के प्रधानाचार्य की हार्टअटैक से मौत, साथी कर्मचारी गमजदा

Newsdesk Uttranews

यह है देश की लोक सभा सीट जहां एक सीट पर तीन चरणों में होंगे चुनाव

दुखद(sad news)— फार्मासिस्ट प्रदीप तिवारी को पितृशोक, कैमिस्ट एसोसिएशन ने जताया दुख

Newsdesk Uttranews