shishu-mandir

युवाओं को नशे से बचाने के लिए आयोजित हुआ युवा संवाद, देहरादून के गुरू राम राय पब्लिक स्कूल में युवाओं को बताए नशे के दुष्परिणाम

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

IMG 20181206 WA0011

देहरादून: गुरु राम राय पब्लिक स्कूल रेसकोर्स  देहरादून में मानवाधिकार संरक्षण समिति और सजग इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्र स्तरीय युवा संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। शिक्षक आरके नौटियाल ने अतिथियों का स्वागत किया और समिति के अभियान की प्रशंसा की। संवाद का यह कार्यक्रम समिति के अध्यक्ष ललित जोशी के द्वारा प्रारम्भ हुआ जिसमे उन्होंने राष्ट्र प्रेम, “राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका”, समाज में बच्चों में फ़ैल रही नशाखोरी, माता-पिता के प्रति आज के युवाओं का कर्तब्य और देश की सुरक्षा में लगे जवान के प्रति सम्मान तथा देश की ज्वलंत समस्याओं में शिक्षा , स्वास्थ्य , पलायन, सुशासन, कानून व्यवस्था, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा तथा संस्कृति और सभ्यता के विषयों पर अपने विचार रखे।

IMG 20181206 WA0012

उन्होंने कहा कि आज का युवा धीरे-धीरे सूखे नशे के आदी होते जा रहे हैं। बड़े शहरों के हाई-फाई क्लब से निकलकर ये नशा अब गाँव की तंग गलियों तक पहुंच चुका है। युवा ही नहीं नाबालिग बच्चे भी इस नशे के जद में है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अब छोटे-छोटे मासूम बच्चे भी नशे की ओर आकर्षित होने लगे हैं। राजधानी में बैखौफ नशा बेचा जा रहा है। यदि आज हम सजग न हुए तो फिर हमारा युवा भारत का सपना सिर्फ नाम भर के लिए रह जायेगा।

 स्कूल की प्रधानाचार्या  प्रतिभा अत्रि, शिक्षका राखी बहुगुणा, डीएस नेगी  सहित सभी  बच्चों से कहा कि ‘नशे को ना तथा जिन्दगी को हाँ , शिक्षिका राखी बहुगुणा, डीएस नेगी कहें’,सुन्दर और स्वस्थ जीवन जीएं।

IMG 20181206 WA0013

कुछ युवाओं ने पलायन पर गम्भीर चिंता भी व्यक्त की तो कुछ ने संस्कृति और संभ्यता को बचाने की बात कही |युवाओं ने देश की वर्तमान समय में चल रहे ज्वलंत बिषयों पर युवा संवाद में निर्भीकता से अपनी राय रखी कार्यक्रम के समापन के अवसर पर प्रतिभाग करने वाले विशिष्ठ सभी स्कूलों के बच्चों को समिति के माध्यम से प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में लगभग 3000 से भी अधिक बच्चों ने व्यसनमुक्त भारत बनाने की प्रतिज्ञा ली और मानवाधिकार समिति की सदस्यता भी ग्रहण की।