उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी

Pithoragarh: कनारीछीना में स्वास्थ्य मेले के दूसरे दिन आयोजित हुआ योग शिविर(Yoga camp)

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

Yoga camp organized on the second day of health fair in Kanarichina

पिथौरागढ़, 17 अप्रैल 2022- आयुष्मान भारत के तहत कनालीछीना प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित ब्लॉक स्वास्थ्य मेले के दूसरे दिन योग शिविर(Yoga camp) आयोजित किया गया।


प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ रवि शंकर श्रीवास्तव ने बताया कि जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सा अधिकारी डॉ चंद्रकला भैसोड़ा के सहयोग से योग शिक्षक अनिल चंद और कुलदीप नेगी द्वारा योग का प्रशिक्षण दिया गया तथा योग अभ्यास कराया गया।


इस मौके(Yoga camp) पर डॉ श्रीवास्तव ने कहा रोगों से बचाव और उसे ठीक करने में योग बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है, योग ऐसा उपाय है जिससे हम अपने शरीर की इम्युनिटी को ठीक कर सकते हैं।


योग प्रशिक्षक अनिल चंद ने कहा की योग का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है कि इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग ज्यादा टेंशन और अवसाद में जी रहे हैं। इसको दूर करने का सबसे सरल उपाय योग व प्राणायाम है।


कुलदीप नेगी कहा स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का निवास होता है। शरीर स्वस्थ रखने के लिए योग करना आवश्यक है। आज के व्यस्त जिंदगी में लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं देते हैं जिससे वे बराबर अस्वस्थ रहते हैं।

Yoga camp
Yoga camp organized on the second day of health fair in Kanarichina

इस अवसर पर आयुष्मान भारत-एच डब्ल्यू सी के मास्टर ट्रेनर डॉ अवनीश उपाध्याय ने लोगों को अपने जीवन में योग को अपनाने की अपील की। उन्होंने बताया कि वैज्ञानिक अनुसंधान में ज्ञात हुआ है कि योग पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है। नियमित योग अभ्यास फेफड़े और हृदय को शक्तिशाली बनाता है और तनाव व चिंता पर कम करता है।

शरीर में शुद्ध ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है साथ ही इससे सर्दी-जुकाम की जटिलताओं से काफी हद तक बचा जा सकता है।


योग शिविर (Yoga camp)के संचालन का कार्य प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ आरएस श्रीवास्तव की अध्यक्षता में प्रशासनिक अधिकारी ललित पाटनी द्वारा किया गया। योग शिविर में चिकित्साधिकारी डॉ नीलम बिष्ट, डॉ भरत उप्रेती, बीपीएम राजीव चंद्र भट्ट, आयुष विंग प्रभारी वंदना चमोली, नर्सिंग ऑफिसर कमल रावत, नीलम महर, बबिता आर्य, निधि धामी, सी डी पी ओ शकुंतला गर्ब्याल, राकेश जोशी, आशा फैसिलिटेटर गीता भंडारी, दीना कुंवर, संतोषी, सुशीला उपाध्याय, एएनएम सुनीता धामी, पुष्पलता जोशी, कमला, मंजू धामी, आशा सुनीता कापड़ी, विमला कापड़ी, रेखा, भागीरथी, गीता पाण्डे, सुनीता कोहली सभी बी एच डब्ल्यू सहित क्षेत्र की गणमान्य लोगों की उपस्थिति रही।

प्रभारी डॉ श्रीवास्तव ने आगे बताया कि 18 अप्रैल को स्वास्थ्य मेले में सभी प्रकार की चिकित्सा और आयुष्मान भारत योजना से संबंधित सहयोग प्रदान किया जाएगा।

Related posts

नष्ट होते पर्यावरण संरक्षण की आशा: सरला बहन

Newsdesk Uttranews

Uttarakhand breaking – लापता नाबालिग रामनगर से हुई बरामद,युवक गिरफ्तार

Newsdesk Uttranews

अल्मोड़ा:: सीएम दौरे का विरोध कर रहे युंका कार्यकर्ता गिरफ्तार

Newsdesk Uttranews