yatayat vyvastha ke sudrdh sanchalan ke liye police utha rhi kai kadam: sp

पिथौरागढ़ सहयोगी
स्कूल-कॉलेज खुलने की प्रक्रिया के बीच लड़कियों से छेड़छाड़ और छींटाकशी जैसी घटनाओं की रोकथाम के लिए जनपद पुलिस अवेयरनेस और डिटेरेंस आदि योजनाओं पर पहल करने जा रही है।
खास बात यह है कि ऐसे मामलों में अब पुलिस लड़कों के बीच भी जागरूकता और उनकी काउंसलिंग करने जैसे कदम उठाएगी।

पुलिस अधीक्षक प्रीति प्रियदर्शनी ने गुरुवार को पत्रकारों से वार्ता में यह बात कही। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए निर्धारित पार्किंग व्यवस्था को शुद्र तरीके से अमलीजामा पहनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि नई पार्किंग व्यवस्था से यातायात व्यवस्था में सुधार आ रहा है।

एसपी ने कहा कि महिला सुरक्षा के मुद्दें पर जागरूकता आदि के लिए प्रचार प्रसार सामग्री को स्कूल अन्य शिक्षण संस्थाओं के आसपास लगाने के लिए कुछ युवाओं और संस्थाओं ने भी पुलिस से सहयोग मांगा है। इसके लिए ऐसी पहल कदमी को पुलिस सहयोग करेगी। साथ ही पुलिस अपनी तरफ से लड़कों की काउंसलिंग और जागरूकता कार्यक्रम चलाने के लिए कदम उठाएगी।

उन्होंने यह भी बताया कि यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए टैक्सी वाहनों की निर्धारित पार्किंग व्यवस्था को सुदृढ़ तरीके से आगे बढ़ाया जाएगा। इसके तहत निर्धारित स्थल से तय दो-तीन वाहनों को ही नंबर वार सवारियां भरने की इजाजत रहेगी और वेटिंग वाहन निर्धारित पार्किंग में ही खड़े रहेंगे।
उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था के तहत वाहन संचालित होने से पहले की अपेक्षा यातायात व्यवस्था में सुधार आ रहा है। आम लोगों को बाजार में पैदल आवाजाही करने और निजी वाहन के आने-जाने में भी सहूलियत हो रही है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अब निजी वाहनों की उचित पार्किंग के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत ऐसे वाहनों को चिन्हित किया जा रहा है, जो सड़कों के किनारे लगातार खड़े किए जा रहे हैं। ऐसे लोगों को अपने वाहन की पार्किंग व्यवस्था करने या फिर संबंधित इलाके में कोई जगह निर्धारित कर ऐसे वाहनों को वहां पार्क किये जाने की कवायद शुरू की जा रही है।

उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य सभी की सहूलियत के हिसाब से पार्किंग और यातायात व्यवस्था का संचालन करना है। उन्होंने सभी लोगों से इसमें सहयोग की अपील की है।