shishu-mandir

कॉर्बेट पार्क के हाथी खेलेंगे अब फुटबॉल !

Newsdesk Uttranews
2 Min Read


सलीम मलिक

new-modern
gyan-vigyan


रामनगर। कॉर्बेट नेशनल पार्क में सुरक्षा गश्त के लिए रहे गये हाथियों को ‘टेंशन फ्री’ रखने के लिए फुटबॉल का खेल खिलाया जायेगा। सर्कस की तर्ज पर फुटबॉल खेलने वाले इन हाथियों को स्वच्छन्द जल क्रीड़ा भी उपलब्ध करायी जायेगी जिससे हाथी अपने को तनाव मुक्त रखकर खुश रह सकें। यह अनोखा विचार सूबे के वनाधिकारियों को मथुरा के एलिफेंट कंजर्वेशन एण्ड केयरसेंटर के खुशमिज़ाज़ हाथियों को देखकर आया है।

saraswati-bal-vidya-niketan
https://uttranews.com/2018/11/06/ujjwal-aajivika-samiti-ka-vyawasay/

यहां बता दें कि कॉर्बेट प्रशासन के पास वर्तमान में 16 हाथी हैं, जिसमें से दस हाथी बीते साल कर्नाटक राज्य से मंगाए गये थे। कॉर्बेट के इन हाथियों को विभाग पार्क क्षेत्र में होने वाली सुरक्षा गश्त के लिए इस्तमाल करता है। लगातार एक ही रूटीन काम के चलते इन हाथियों के स्वभाव में एकरसता आने के कारण इनके व्यवहार में आक्रमकता भी बढ़ रही है। संवेदनशील व सामाजिक जीव होने के कारण इन हाथियों को तनावमुक्त रखने के विभाग ने अब खाली समय में इन्हें रचनात्मक गतिविधियों में शामिल करने का निर्णय लिया है। इन हाथियों के लिए कालागढ़ में बनाये गये शैल्टर का दौरा करने के बाद इस प्रकार के निर्देश राज्य के पीसीसीएफ जयराज कालागढ़ के एसडीओ आरके तिवारी को दे चुके हैं।

https://uttranews.com/2018/11/06/lohaghat-mei-gandagi-ka-dher/

पीसीसीएफ जयराज का कहना है कि मथुरा के एलिफेंट कंजर्वेशन एण्ड केयर सेंटर में हाथियों को तनावमुक्त व प्रसन्न रखने के लिए जल क्रीड़ा और फुटबॉल में किक मारकर खेलने जैसी गतिविधियां करायी जाती हैं, जिसके बेहद सुखद परिणाम सामने आएं हैं। रूटीन गश्त के अलावा हाथियों को मनोरंजन गतिविधियों से जोड़कर हाथियों को तनावमुक्त रखने के लिए की जाने इन गतिविधियों को विस्तार से जानने के लिए जल्द ही राज्य के वनाधिकारियों का एक दल मथुरा के इस सेंटर का दौरा करके इसकी जानकारी लेगा। जिसके बाद कालागढ़ में रखे गये इन हाथियों के लिए रचनात्मक गतिविधियां शुरू की जाएंगी।

https://uttranews.com/2018/10/06/champawat-ki-2-nadiya-pradushan-ki-chapet-me/