News-web

उत्तराखंड में मौसम का बदला मिजाज,झमाझम बारिश से खिल उठे लोगों के चेहरे

Published on:

Weather changed mood in Uttarakhand, people's faces lit up due to heavy rain

उत्तराखंड में हुई बारिश से तापमान में काफी गिरावट देखी गई है। देहरादून और उसके आसपास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदल गया है। यहां पर झमाझम बारिश होने से गर्मी की तपिश से लोगों को राहत है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में भी तेज बौछारों की चेतावनी दी है। देहरादून में बारिश का दौर लगातार जारी है।


पिछले 24 घंटों में दून में हुई भारी बारिश से शहर की सड़कों पर पानी भर गया है। कई जगहों पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिससे यातायात व्यवस्था भी प्रभावित हो रही है। स्थानीय प्रशासन ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। देहरादून, मसूरी, नैनीताल और आसपास के पहाड़ी इलाकों में तेज बारिश की संभावना है। विभाग ने संभावित बाढ़ और भूस्खलन के मद्देनजर अलर्ट जारी किया है। पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है।


देहरादून और मसूरी जैसे पर्यटन स्थलों पर भारी बारिश के कारण पर्यटकों को भी सतर्क रहने की जरूरत है। स्थानीय प्रशासन ने पर्यटकों से अपील की है कि वे सुरक्षित स्थानों पर रहें और मौसम की जानकारी लेते रहें। बारिश के कारण कई पर्यटन स्थलों पर जाने वाले मार्ग अवरुद्ध हो सकते हैं, इसलिए यात्रा से पहले मार्ग की स्थिति की जानकारी जरूर लें।


उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदलने से जहां एक ओर किसानों को राहत मिली है, वहीं दूसरी ओर जनजीवन भी प्रभावित हुआ है। देहरादून और आसपास के क्षेत्रों में झमाझम बारिश से जलभराव की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में भी तेज बौछारों की संभावना जताई है, जिससे सतर्क रहने की जरूरत है।