shishu-mandir

Whatsapp company ने 18 लाख users को किया ban, अगर आपने भी कि ये गलती तो कभी नहीं चला पाएंगे whatsapp

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
Screenshot-5

Meta(Facebook) ओन्ड messenger app WhatsApp भारत में गलत काम करने वालों के खिलाफ अपनी कार्रवाई जारी रखे हुए है, whatsapp ने 18 लाख से ज्यादा भारतीय accounts को ban कर दिया है। Company ने भारतीय अधिकारियों के साथ मिलकर (Latest Compliance Report) लेटेस्ट कंप्लायंस report दायर की जिसमें whatsapp ने यह भी खुलासा किया कि उसे January 2022 में 495 शिकायतें मिलीं।

new-modern
gyan-vigyan

अपने latest में, whatsapp ने कहा कि January 2022 में whatsapp ने 18.58 भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। भारत में whatsapp account की पहचान 91 phone number के जरिए की जाती है।मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप को 495 भारतीय खातों के खिलाफ शिकायतें मिलीं, जिन्होंने 285 खातों पर प्रतिबंध लगाने की अपील की, जिनमें से 24 को बैन कर दिया गया।

WhatsApp ने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और digital media आचार संहिता) नियम, 2022 के तहत भारत मासिक report प्रकाशित की। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप का कहना है कि whatsapp की term और condition का उल्लंघन करने वाले और भारत के कानून का उल्लंघन करने वाले users के account को ban किया गया है। साथ ही , उन accounts पर भी action लिया गया है, जिनको लेकर whatsapp पर report दर्ज कराई गई हैं।

कैसे रखें अपने whatsapp अकाउंट को सेफ?


Company के मुताबिक, अगर कोई गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने, परेशान और नफरत फैलाने वाला या नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले या फिर किसी को गैर-कानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाले कंटेंट को शेयर करता है तो उसका WhtasApp अकाउंट बैन कर दिया जाता है। इसके अलावा अगर कोई यूजर WhtasApp की टर्म्स एंड condition का उल्लंघन करता है तो भी उसका account बंद हो जाता है। इसलिए ऐसे कंटेंट को किसी के साथ शेयर जो किसी को परेशान करें, इसी तरह आप अपने account को सेफ रख पाएंगे।