shishu-mandir

पिथौरागढ़: 26 जनवरी तक हर घर को मिलेगा पानी का कनेक्शन (Water connection)

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

Pithoragarh: Every household will get Water connection by 26 January

Screenshot-5

पिथौरागढ़ सहयोगी, 06 नवंबर 2020
विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता में जिला जल Water connection
एवं स्वच्छता मिशन की बैठक में जल जीवन मिशन की समीक्षा की गई।

new-modern
gyan-vigyan

जिलाधिकारी ने बताया कि 26 जनवरी 2021 तक जिले के प्रत्येक घर तक नल से पानी का कनेक्शन (Water connection) दिया जाना है, जिसका कुल लक्ष्य 81 हजार 531 परिवार हैं।

इसके अतिरिक्त आगामी 100 दिन में जिले के समस्त पेयजल विहीन स्कूल व आंगनबाड़ी केन्द्रों में भी पेयजल संयोजन दिया जाना है, जिसमें 119 स्कूल भवन व 183 आंगनबाड़ी केन्द्र हैं। इन सभी लक्ष्यों को समय पर पूरा करने के लिए जिलाधिकारी ने कार्यदाई सस्थाओं पेयजल निगम, जल संस्थान व लघु सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार की यह अति महत्वपूर्ण योजना है और लक्ष्य को समयान्तर्गत पूर्ण करना नितांत आवश्यक है, जिसके लिए अधिकारी तत्परता से कार्य करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि लक्ष्य को समय पर पूरा करने के लिए अधिक से अधिक ठेकेदारों को विभाग में पंजीकृत करें, जिसके लिए एक सप्ताह का विशेष अभियान चलाएं। इस कार्य के लिए कार्यदाई सस्थाओं को अगर अतिरिक्त अवर अभियंताओं की आवश्यकता है तो अन्य विभागों से उपलब्ध कराए जाएंगे।

जिलाधिकारी ने कार्यदाई सस्थाओं को यह भी निर्देश दिये कि डीपीआर तैयार होने के बाद 7 दिन का समय देकर अति अल्पकालिक निविदा आमंत्रित की जाय, ताकि समय पर कार्य शुरू होकर पूर्ण किए जा सकें।

अल्मोड़ा-दुग्ध संघ (dugdh sangh) ने बताया आंचल जनता दूध को पौष्टिक व स्वास्थ्यवर्द्धक

बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत दीपिका बोहरा ने कहा कि जल जीवन मिशन सरकार की महत्वाकांक्षी योजना। प्रत्येक घर तक नल से पानी (Water connection) पहुचाना लक्ष्य है, इसका लाभ जनता को समय पर मिले इसके लिए बिना किसी लापरवाही के गुणवत्तापूर्वक कार्य किया जाय।

बैठक में योजना की प्रगति की जानकारी देते हुए परियोजना प्रबंधक स्वजल (Water connection) और जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी ने कहा कि जिले में कुल 93 हजार घरों में पेयजल संयोजन दिए जाने का लक्ष्य था जिसमें से 12 हजार घरों तक गत वित्तीय वर्ष में दे दिये गये हैं।

वर्तमान वित्तीय वर्ष में 6552 परिवारों को पानी (Water connection) के नल से संयोजित कर दिया गया है। 81531 घरों को आगामी 26 जनवरी तक पानी के नल से जोड़ना है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 1553 गांवों में से 1152 गांवों की डीपीआर बना दी गई है।

जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी 7, 8 और 9 नवंबर को तीन दिन में जिले के शत—प्रतिशत गांवों में ग्राम पंचायत की विशेष बैठक आमंत्रित कर विलेज (Water connection) एक्शन प्लान का अनुमोदन कर उपलब्ध कराया जाय। इसके लिए उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को आज ही अपने स्तर से आदेश जारी करने के निर्देश दिए।

24 जनवरी को उत्तराखंड की सीएम (CM of Uttarakhand) बनेगी हरिद्वार की बेटी सृष्टि

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार, विधायक प्रतिनिधि केएस वल्दिया, सीईओ अशोक कुमार जुकरिया, अधिशासी अभियंता पेयजल निगम पिथौरागढ़ आरएस धर्मशक्तु, डीडीहाट बीके पाल, गंगोलीहाट एके पाण्डेय, अधिशासी अभियंता जल संस्थान पिथौरागढ़ अशोक कुमार, डीडीहाट अवधेश कुमार, अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई अभिषेक खोलिया, डीपीआरओ एसएल आर्य समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/