shishu-mandir

1 दिसंबर से TV देखना होगा महंगा, बढ़ने जा रहे हैं इन चैनलों के दाम, जानिए अब कितनी चुकानी होगी कीमत

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

TV देखना किसे पसंद नहीं होता। हर एज ग्रुप के लोग TV देखना पसंद करते हैं। लेकिन अब आपको TV देखना महंगा पड़ सकता है क्योंकि 1 दिसंबर से देश में कुछ चुनिंदा channel के दाम बढ़ने जा रहे हैं। ऐसे में यूजर्स को इन channels को देखने के लिए 50 % ज्यादा कीमत चुकानी होगी। बता दें कि देश के प्रमुख broadcasting network ZEE, STAR, SONY, VIACOM 18 द्वारा अपने कुछ चैनल्स को telecom regularity authority (TRAI) के प्रस्तावित बुके लिस्ट से बाहर कर दिया गया है। जिसका असर आपके monthly direct to Home (DTH) recharge पर देखने को मिलेगा।

new-modern
gyan-vigyan

जानिए किन channels के बढ़ेंगे दाम

Entertainment category के channel जैसे STAR PLUS, SONY, ZEE, COLORS जैसे channel को देखने के लिए ग्राहकों को 35 से 50% अधिक कीमत देनी होगी। मौजूदा समय में इन channel की औसत कीमत 49 रुपए per month है, जिसे बढ़ाकर 69 रुपए per month किया जा सकता है। sony चैनल को देखने के लिए 39 रुपए की जगह 71 रुपए per month देने होंगे। इसी तरह ZEE channel के लिए 39 रुपए की बजाय 1 दिसंबर से 49 रुपए per month के हिसाब से charge किया जाएगा। जबिक Viacom18 चैनलों के लिए per month 25 रुपए की जगह 39 रुपए देने होंगे।

Broadcaster को हो रहा था नुकसान

Broadcaster को TRAI की निर्धारित rate list से नुकसान हो रहा था। इसके channel Broadcaster ने अपने कुछ channel को TRAI की बुके लिस्ट से बाहर करके नए rate तय किये हैं। दरअसल समस्या TAI के नए tariff order को लेकर थी। Broadcaster network ने जिन channel की monthly value 15-25 रुपए के बीच रखी गई थी, उनकी कीमत TRAI के नए tariff order के चलते minimum 12 रुपए तय की गई। ऐसे में Broadcaster ने नुकसान की भरपाई करने के लिए tarrif में DTH recharge में इजाफे का ऐलान किया है।