सफेद दाग(vitiligo) के रोगियों की लिए बड़ी उम्मीद,अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के त्वचा रोग विभाग में हुआ सफेद दाग का सफल ऑपरेशन

uttra uttra
2 Min Read

new-modern

Great hope for vitiligo patients, successful vitiligo operation conducted in the dermatology department of Almora Medical College

vitiligo के इस ऑपरेशन में आपके शरीर के ही रंग देने वाले कोशिकाओं (Melanocytes) को ट्रांसप्लांट करके शरीर के उस हिस्से में लगा दिया जाता है जहां पर यह सफेद दाग(vitiligo) मौजूद होता है।
2 से 3 घंटे चलने वाले इस ऑपरेशन करवाने के एक दिन बाद छुट्टी की जा सकती है तथा उसके बाद अगले दो-तीन महीने दवाई खाने एवं लगाने से सफेद दाग पर रंग आ जाता है।

अल्मोड़ा, 05 मार्च 2024— सफेद दाग(vitiligo) के रोगियों के लिए एक राहत की खबर है। अब बड़े अस्पतालों में ही नहीं बल्कि अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में भी उन्हें सफेद दाग के उपचार में आशानुकूल मदद मिल सकती है।


यहां अल्मोड़ा निवासी एक 13 वर्षीय किशोर में सफेद दाग(vitiligo) का ऑपरेशन नवीनतम विधि (Smash Grafting) से किया गया
यह ऑपरेशन अल्मोड़ा में पहली बार किया गया है तथा इस ऑपरेशन की सुविधा और किसी सरकारी अस्पताल में अभी उपलब्ध नहीं है।

Great hope for vitiligo patients


मेडिकल कॉलेज के त्वचा रोग विभाग के इंचार्ज डॉक्टर शशांक त्यागी ने बताया कि यह ऑपरेशन 12 से लेकर 60 साल तक की उम्र में किसी भी महिला या पुरुष रोगी में किया जा सकता है तथा इसके परिणाम 70 से लेकर 100% तक हो सकते हैं।


उन्होंने बताया कि इस ऑपरेशन में आपके शरीर के ही रंग देने वाले कोशिकाओं (Melanocytes) को ट्रांसप्लांट करके शरीर के उस हिस्से में लगा दिया जाता है जहां पर यह सफेद दाग(vitiligo) मौजूद होता है।


2 से 3 घंटे चलने वाले इस ऑपरेशन करवाने के एक दिन बाद छुट्टी की जा सकती है तथा उसके बाद अगले दो-तीन महीने दवाई खाने एवं लगाने से सफेद दाग पर रंग आ जाता है।
उन्होंने बताया कि प्राइवेट संस्थानों में यह ऑपरेशन का खर्च काफी ज्यादा है जो की 20,000 से लेकर 30हजार रुपये तक हो सकता है जबकि इस ऑपरेशन का खर्च यहां संस्थान में बहुत कम है।