shishu-mandir

खनन (mining)की अनुमति दिये जाने को लेकर भड़के ग्रामीण

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

शांतिपुरी से मोहन सिंह कोरंगा की रिपोर्ट


शांतिपुरी ( ऊधम सिंह नगर) । खनन पट्टो से उपखनिज (mining) की निकासी की अनुमति दिये जाने को लेकर ग्रामीण भड़क उठे है। ग्रामीणों ने कहा कि खनन (mining) की अनुमति देने से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा है और सरकार तुरंत इस निर्णय को वापस ले।

प्रदेश सरकार के निर्देश पर जैसे ही खनन (mining) पट्टे से उपखनिज निकासी शुरू हुई। ग्रामीण इसे लेकर भड़क उठे । और ग्रामीणों की किच्छा एसडीएम, सीओ, पुलिस प्रशासन से तीखी बहस हुई। ग्रामीणों के विरोध के बावजूद प्रशासन ने खनन (mining)कार्य शुरू करने के निर्देश दे दिये ग्रामीणों ने कोरोना वायरस के फैलने को लेकर किसी भी कीमत में खनन न होने देने की चेतावनी दी।


बीते दिनों प्रदेश सरकार के निर्देश पर शान्तिपुरी के खनन पट्टो में खनन अनुमति देने से आक्रोशित ग्रामीणों ने उपखनिज ले जाने वाले वाहनों को रोककर खनन पट्टा बन्द करा दिया था। आज सोमवार को एसडीएम किच्छा विवेक प्रकाश व सीओ रूद्वपुर अमित कुमार की अगुवाई में पुलिस प्रशासन की टीम द्वारा शान्तिपुरी न04 में पट्टो से उपखनिज निकासी को लेकर ग्रामीणों के साथ वार्ता की गई।

एसडीएम किच्छा विवेक प्रकाश ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव की गाइडलाइन व शर्तो के आधार पर पटटेधारको को खनन निकासी की अनुमति दी गई है। वही सीओ अमित कुमार कहा कि अगर उन्हे किसी भी प्रकार की आपत्ति है तो वह सिस्टमेटिकली तरीके से प्रशासन व कोर्ट को खनन पटटो को लेकर कार्यवाही कर सकते है। अन्यथा खनन का विरोध करने पर कठोर कार्यवाही की जायेगी।


महिलाओं व ग्रामीणों का आरोप था कि खनन होने के कारण बाहरी गाडी और बाहरी लोगो का आना जाना बढेगा जिस कारण कोरोना वायरस का क्षेत्र में खतरा बढ सकता है। ग्रामीण दीपा जोशी ने कहा कि सरकार जहाॅ एक दूसरे से मिलने की अनुमति नही दे रही है। कहा कि उपखनिज शान्तिपुरी से युपी व अन्य जगह पर जायेगा और उनके वापस आने पर वाहनों के ड्राइवरों से कोरोना फैलने का खतरा बढ सकता हैै।

ग्रामीणों ने कहा कि सरकार सोशियल डिस्टेंसिंग को तो कह रही है परन्तु उपखनिज निकासी के दौरान कितनी सोशियल डिस्टेंसिंग होगी यह सब जानते है। ग्रामीणों ने कहा कि किसी भी कीमत में वह पटटों से खनन नही होने देगें। वही काफी देर तक एसडीएम किच्छा, सीओं समझाने के बाद भी महिलाओं व ग्रामीणों ने खनन न होने देने की बात कही तो सीओ व एसडीएम ने प्रशासन से खनन पट्टो के बंद करने के निर्देश न आने तक शर्तो पर खनन करने की अनुमति दे दी। वही ग्रामीणों ने पुलिस प्रशासन को इसका पुरजोर विरोध करते हुऐ किसी भी कीमत में खनन न होने देने की की चेतावनी दी।


इस दौरान पंतनगर एसओ अशोक कुमार, ज्येष्ठ ब्लाॅक प्रमुख नीरज टाकुली, ग्राम प्रधान रोहित तिवारी, घनानंद तिवारी, दीपा देवी, बहादुर सिह कोरंगा, दीवान रावत, ईश्वर सिह दानू, मनोज कोरंगा, दिवेन्द्र रावत, प्रकाश बोरा, माधव सिह, तारा सिह, कुंदन सिह, विरेन्द्र कोरंगा, किशोर सिह सोनू विष्ट, इंदर सिह मेहता, निर्मला देवी, कमला देवी, पुष्पा देवी आदि मौजूद थे।