Vijeta Pawar

Vijeta Pawar of Almora Awarded PhD degree

अल्मोड़ा। सोबन सिंह जीना परिसर अल्मोड़ा की शोध छात्रा विजेता पवार ( Vijeta Pawar) ने अर्थशास्त्र में अपना शोध कार्य पूरा कर लिया है। साक्षात्कार के बाद उन्हे पीएचडी की उपाधि प्राप्त हुई है।

उन्होने अपना शोध कार्य अर्थशास्त्र विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक व परिसर विभागाध्यक्ष प्रो0 एच0सी0 जोशी के निर्देशन में पूरा किया।

विजेता पवार ने ( Vijeta Pawar) ‘‘ कुमाऊँ मण्डल के पर्वतीय संभाग में कार्यरत प्रवासी श्रमशक्ति की आर्थिक स्थिति एवं कार्यदशाओं का अध्ययन ’’ विषय पर शोध कार्य किया।

विजेता ( Vijeta Pawar) ने जीजीआईसी अल्मोड़ा से वर्ष 2004 में हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण की। 2006 में उन्होने इंटरमीडियेट की परीक्षा पास की तो 2009 में स्नातक किया।

वर्ष 2011 में उन्होने अर्थशास्त्र विषय से परास्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद विजेता ने 2012 में बीएड की परीक्षा उत्तीर्ण की। और इसके बाद उन्होने 2013 में शोध के लिये नामांकन कराया। उन्होने अपने शोध कार्य का श्रेय सोबन सिंह जीना परिसर के वरिष्ठ प्राध्यापक व परिसर विभागाध्यक्ष प्रो0 एच0सी0 जोशी को देते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन के​ बिना वह अपना शोध कार्य संपन्न नही कर पाती।

विजेता की मौखिक परीक्षा 29 जुलाई को अर्थशास्त्र विभाग में आनलाइन माध्यम से की गई। मौखिक परीक्षा में प्रधान परीक्षक के रुप में गोविन्द बल्लभ पंत सामाजिक विज्ञान अनुसंधान केन्द्र के प्रो0 संतोष कुमार पंत ने विजेता से उनके शोध के बारे में सवाल पूछे। उनके साथ विभाग के समन्वयक ने भी इस मौखिक परीक्षा के परीक्षक के रूप में विजेता से उनके शोध कार्य के बारे में जानकारी ली।

विजेता ( Vijeta Pawar) ने अपने शोध कार्य में बाहरी प्रदेशों से आने वाले प्रवासी मजदूरों की समस्याओं पर भी प्रकाश डाला है।

आनलाइन मौखिकी परीक्षा में परिसर निदेशक प्रो0जे0 एस0 बिष्ट, श्री दीपक कुमार टम्टा, डा0 श्वेता चनियाल, डा0 मनोज बिष्ट, डा0 लता आर्या, अरबिन्द पाण्डे आदि विभाग में उपस्थित रहे तथा प्रो0 आई0सी0 अवस्थी (दिल्ली ) श्री चन्द्रप्रकाश,, डा0 निधि राणा, रश्मि सेलवाल आदि आनलाइन जुड़े रहे। सोबन सिंह जीना परिसर के वरिष्ठ प्राध्यापक व परिसर विभागाध्यक्ष प्रो0 एच0सी0 जोशी व समस्त शिक्षकों ने विजेता को पीएचडी उपाधि मिलने पर हर्ष व्यक्त करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/