nanda devi mela
nanda devi mandir

Nandadevi mela, Will be able to see with social distancing

अल्मोड़ा, 31 जुलाई 2020
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस बार नंदादेवी मेले(Nandadevi mela) का आयोजन सीमित संख्या में होगा. हालांकि, श्रद्धालु सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दर्शन कर सकेंगे.

जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया की अध्यक्षता में नन्दादेवी मेले (Nandadevi mela) के आयोजन के सम्बन्ध में शुक्रवार को कमेटी के सदस्यों के साथ कलक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गयी.

बैठक में इस वर्ष होने वाले नन्दादेवी मेले(Nandadevi mela) के आयोजन के सम्बन्ध में रूपरेखा निर्धारित की गई. बैठक में कमेटी के पदाधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि पूर्व में हुई बैठक में तय किया गया है कि इस वर्ष कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए रंगारंग कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम व मन्दिर परिसर में दुकानें आदि नहीं लगेंगी.

nandadevi mela 1 1

23 अगस्त से प्रारम्भ होने वाले नन्दादेवी मेले का शुभारम्भ गणेश पूजा के साथ होगा. 24 अगस्त को केले के खामो को आमंत्रित किया जायेगा. 25 अगस्त को केलो के खामो को मन्दिर परिसर में लाया जायेगा व 28 अगस्त को मेले का विधिवत् समापन होगा.

जिलाधिकारी भदौरिया ने कहा कि कोविड-19 को देखते हुए समित संख्या में ही उक्त आयोजन की अनुमति दी जायेगी साथ ही केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी गाइड लाईन का पूर्ण पालन करना होगा. मन्दिर परिसर में निश्चित दूरी पर गोले लगाकर श्रद्वालु उसमें पूरी समाजिक दूरी का पालन करते हुए दर्शन कर सकेंगे.

डीएम ने उप जिलाधिकारी के साथ एक बैठक कर मेले के आयोजन व समापन के दौरान सभी गतिविधियों को तय करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि मन्दिर के गेट पर मेडिकल की टीम द्वारा चैकअप किया जायेगा साथ ही सामाजिक दूरी का पालन हो इसके लिए मंदिर परिसर में पुलिस बल भी पर तैनात किया जाएगा.

जिलाधिकारी ने कहा कि मन्दिर समिति डोला विसर्जन में शामिल होने वाले समिति संख्या के लोगों की सूची प्रशासन को देंगे. इस दौरान बैठक में अन्य बिन्दुओं पर भी मेला पदाधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया गया. डीएम ने मेले के दौरान प्रशासन की ओर से हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया.

इस बैठक में एडीएम बीएल फिरमाल, एसडीएम सीमा विश्वकर्मा, अध्यक्ष मनोज वर्मा, संयोजक मनोज सनवाल, कमेटी के किशन गुरुरानी, अतुल अग्रवाल, तारा चंद जोशी, दिनेश गोयल, एलके पंत, अनूप साह, नरेन्द्र कुमार वर्मा आदि मौजूद थे.

अपडेट खबरों के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw