Uttarakhand Weather: मानसून दे दी दस्तक, 3 बार प्रयास करने पर भी एयरपोर्ट पर लैंड नहीं कर पाई फ्लाइट,राज्य में नाले और नदियां उफान पर

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है। जगह-जगह भारी बारिश आफत लेकर आई है। कई मार्ग बंद होने से आवाजाही मुश्किल हो गई है, तो कहीं नदियों का जलस्तर बढ़ने से नुकसान की तस्वीरें सामने आई है। सुबह से जारी भारी बारिश के कारण देहरादून एयरपोर्ट पर हवाई यातायात प्रभावित भी हुआ। जिस कारण एयरपोर्ट पर इंडिगो की पहली फ्लाइट लैंड नहीं हो पाई।

शनिवार रात से जारी बारिश के चलते हरिद्वार शहर और देहात के कई क्षेत्रों में जलभराव हो गया। कनखल में नहर और नाले का पानी घरों में ओवरफ्लो होकर घुसा। कई लोगों के घरों के सामान खराब हो गया। लाटोवाली में भी नाले चोक होने से कालोनी की सड़क जलमग्न हो गई।

ज्वालापुर में मेन बाजार सहित कई इलाकों में दो से तीन फुट पानी भर गया। गलियों में खड़े कई वाहन पानी में डूबे गए। ऋषिकुल के पास बारिश के चलते एक पुराने मकान की दीवार ढह गई। मकान बहने की आशंका के चलते परिवार ने पड़ोस के घर में आसरा लिया। जिलाधिकारी ने आपदा प्रबंधन विभाग और तहसील प्रशासन को अलर्ट होने के लिए निर्देश दिए। बाढ़ संभावित इलाकों पर नजर रखी जा रही है। आपदा प्रबंधन विभाग बारिश से हुए नुकसान का जायजा ले रहा है। फिलहाल गंगा खतरे के निशान से 2.60 मीटर नीचे बह रही है।नई टिहरी में सुबह से लगातार हो रही बारिश से ऋषिकेश -चंबा- धरासू हाईवे नरेंद्रनगर के समीप यातायात के लिए अवरुद्ध हो गया है। दूसरी ओर, रानीपोखरी- नरेंद्रनगर सड़क भी गुजराडा के समीप सड़क पर मलबा आने से वाहनों के आवागमन के लिए बाधित हो गया है। नरेंद्रनगर क्षेत्र में सुबह से मूसलाधार बारिश हो रही है।

देहरादून जौलीग्रांट एयरपोर्ट के पानी निकासी को एयरपोर्ट प्रशासन ने पिछला गेट खोला। अठुरवाला में पानी घुसने से यहां अफरा तफरी मच गई। एयरपोर्ट से अठुरवाला जाने वाले बरसाती नाला उफनाने से कई घरों में पानी घुस गया। कोटद्वार में भी रात से हो रही बारिश से जन जीवन प्रभावित हुआ है। नदी नाले उफान पर है, जबकि सड़कें जलमग्न हो गई।

जौलीग्रांट में सुबह से हो रही भारी बारिश के कारण देहरादून एयरपोर्ट पर हवाई यातायात प्रभावित हुआ। जिस कारण एयरपोर्ट पर इंडिगो की पहली फ्लाइट लैंड नहीं हो पाई। आज सुबह दिल्ली से 7:40 पर पहुंची इंडिगो की फ्लाइट चक्कर लगाकर बिना लैंडिंग के लौट गई। इस फ्लाइट ने कुछ मिनट बाद फिर से दोबारा लैंडिंग की कोशिश की, लेकिन दूसरे प्रयास में भी फ्लाइट लैंड नहीं हो पाई।आसमान में कई चक्कर काटने के बाद 8:25 बजे विमान के पायलट ने लैंडिंग का तीसरा प्रयास किया, लेकिन तीसरे प्रयास में भी इंडिगो की ये फ्लाइट एयरपोर्ट पर लैंड नहीं हो पाई। वहीं अहमदाबाद से सुबह 7:50 पर देहरादून आने वाली इंडिगो की दूसरी फ्लाइट को बीच हवाई रूट से दिल्ली को डाइवर्ट कर दिया गया।

भारी बारिश से एयरपोर्ट के पास गांवों में और भानियावाला में घरों में पानी घुस गया है।यमुनोत्री धाम सहित यमुना घाटी में देर रात से हो रही बारिश से यमुनोत्री हाईवे ओरक्षा बैंड में अवरुद्ध होने से दोनों ओर वाहनों को रोका गया है। लगातार बारिश के चलते यमुना नदी का जलस्तर बढ़ रहा है। वहीं कुमाऊं में पूर्णागिरि मार्ग बाटनागाढ़ के पास मलबा आने से मार्ग बंद हो गया