shishu-mandir

Uttarakhand- कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने लापरवाही पर कार्रवाई करने के दिए निर्देश

Newsdesk Uttranews
10 Min Read

बागेश्वर, 10 मई 2021- जनपद में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए कियें जा रहे कार्यों एवं उपलब्ध संसाधनों एवं उपकरणों आदि के संबंध में प्रभारी मंत्री कोविड व कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में कोविड-19 संक्रमण के प्रभावी प्रबंधन एवं अनुश्रवण हेतु गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक कर समीक्षा की। मंत्री ने नियमों के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए।

new-modern
gyan-vigyan

बैठक में मंत्री द्वारा जनपद में कोरोना संक्रमण से संक्रमित व्यक्तियों के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए उनके लिए की जा रही व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों से कहा कि वर्तमान समय में प्रदेश में कारोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से बढ रही है, जिसके नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए इस कार्य में लगे सभी अधिकारी एवं कार्मिकों को आपसी समन्वय के साथ एक टीम भावना से कार्य करने की जरूरत है, ताकि इस संक्रमण को आम जनमानस में फैलने से रोक सकें।

saraswati-bal-vidya-niketan

Uttarakhand- कुमांऊँनी भाषा के साहित्यकार मथुरादत्त मठपाल का निधन

Uttarakhand corona update- 8390 नए मामले,118 की मौत

कैबिनेट मंत्री चुुफाल ने कहा कि बाहरी राज्यों एवं जनपदों से जनपद में आने वाले व्यक्तियों को होम आईसोलेशन करते हुए उन्हें सभी आवश्यक दवाईयां उपलब्ध करायी जाय तथा सभी लोगों की शतप्रतित सैंपलिंग कराई जाय।

उन्होंने कहा कि गाॅव में आने वाले व्यक्तियों की निगरानी हेतु ग्राम स्तर पर गठित निगरानी समिति को और मजबूत करने के निर्देश दियें, जिसमें उन्होंने पुलिस सहित क्षेत्रीय पटवारी को इसमें शामिल करने के निर्देश देते हुए कहा कि समिति यह सुनिश्चित करें कि यदि किसी व्यक्ति में किसी प्रकार के लक्षण पाये जाते है तो इस संबंध में इसकी सूचना तत्काल कन्ट्रोल रूम सहित संबंधित नजदीकी चिकित्सालय एवं जन प्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराये ताकि संबंधित व्यक्ति का तत्काल स्वास्थ्य परीक्षण एवं सैंपलिंग करायी जा सके। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय।

उन्होंने कोविड चिकित्सालयों एवं कोविड केयर सेंटर में संक्रमित मरीजों के लिए सभी आवश्यक दवाईयां एवं आक्सीजन की व्यवस्था निरंतर उपलब्ध रहे तथा कोविड चिकित्सालय में भी मरीजों को लाने के लिए पर्याप्त एम्बुलेंस व्यवस्था भी उपलब्ध रहें।

Uttarakhand- पंचायत जनप्रतिनिधियों (Panchayat representatives) को प्राथमिकता से लगाया जाएगा कोविड का टीका

Uttarakhand- प्रख्यात पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा (SundarLal Bahuguna) ऋषिकेश एम्स में भर्ती

उन्होंने यह भी कहा कि गाॅव में कोरोना से संक्रमित होने वाले व्यक्तियों एवं ऐसे लोग जिनके पास रहने के लिए अलग कमरा नहीं है ऐसे लोगों को नजदीकी पंचायत भवन एवं विद्यालय में व्यवस्था कराने को कहा तथा ऐसे लोग जिनके पास शौचालय नहीं है इसके लिए उन्होंने स्वजल के माध्यम से शौचालय बनाने के निर्देश दिये।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये है कि जिन क्षेत्रों को माइक्रो कन्टेनमेंट जोन बनाया जा रहा है ऐसे क्षेत्रों में सभी लोगों की सैंपलिंग सुनिश्चित कराई जाय तथा क्षेत्र में सभी आवष्यक सामग्री हेतु उचित व्यवस्था करायी जाय। उन्होंने कहा कि जनपद में चल रहे निर्माण कार्य स्थलों पर संबंधित ठेकेदार द्वारा श्रमिकों के लिए कार्य स्थल पर ही रहने, खाने एवं शौचालय की उचित व्यवस्था करायी जाय।
उन्होंने पुलिस अधीक्षक को भी निर्देश दिये है कि शहर में भीड़भाड़ वाले स्थानों जिसमें दवा की दुकानों एवं बैंकों में भीड़ को व्यवस्थित करने के लिए होमगार्ड एवं पीआरडी के जवानों की तैनाती करने को कहा।

उन्होंने यह भी कहा कि जनपद में यदि हो सके तो शादी समारोह को स्थगित किया जाय यदि यह सम्भव नहीं हो तो इसके लिए सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार व्यक्तियों की संख्या अधिक न हो इसके लिए उन्होंने संबंधित व्यक्ति से भी बात कर सहयोग करने की बात कही।

उन्होंने मेहंदी कार्यक्रम में भी विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति द्वारा मानकों के अनुसार शादी समारोह आयोजित नहीं किये जा रहे तो उनके विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाय। उन्होंने सभी लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करते हुए नियमों का पालन करने को कहा।

मंत्री द्वारा जनपद में चल रहे वैक्सीनेशन कार्यों की भी प्रगति की समीक्षा की। बैठक में मंत्री द्वारा उपस्थित जनप्रतिनिधियों से कोरोना संक्रमण महामारी से निपटने के लिए सभी से पूर्ण सहयोग की अपेक्षा की। बैठक में मंत्री द्वारा जिलाधिकारी को बधाई देते हुए कहा कि जनपद में कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए उनके द्वारा एवं उनकी टीम के द्वारा बेहतर ढंग से कार्य किया जा रहा है तथा आगे भी सभी को बड़ी सतर्कता से उत्साह के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें।

बैठक में जिलाधिकारी विनीत कुमार ने प्रभारी मंत्री बिशन सिंह चुुफाल को अवगत कराया कि जनपद में कोरोना संक्रमण के अब तक 3431 पाॅजिटिव केस आये हैं जिनमें से 2361 मरीज ठीक हो गये हैं, तथा वर्ममान में 1036 एक्टिव केस है। जिनमें 81 लोगों का कोविड चिकित्सालय में उपचार किया जा रहा हैं, तथा शेष 955 लोगों घर में होम आइसोलेशन में है। जनपद में अब तक 34 लोगो की मृत्यु हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि जनपद में आने वाले व्यक्तियों का डाटा एवं सैंपल लियें जाने हेतु 2 स्टेजिंग एरिया बनाये गये है जिसके माध्यम से सभी लोगो का डाटा तैयार कर सैपलिंग की जा रही है। तथा वर्तमान में सैपलिंग बढाई गई हैं जिसके तहत एक दिन में लगभग 1100 से अधिक लोगो की सैपलिंग की जा रही है।

जनपद में आने वाले व्यक्तियों की कांट्रेक्ट ट्रेसिंग हेतु बीआरटी एवं सीआरटी टीमों सहित ग्राम निगरानी समिति का भी गठन किया गया है, जिनके माध्यम आने वाले व्यक्तियो की कडी निगरानी की जा रही है।

उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों को उचित उपचार कराये जाने हेतु कोविड चिकित्सालय में पूर्व में 26 आक्सीजन बैड के साथ 44 अतिरिक्त बैड की व्यवस्था की गयी है इस प्रकार कोविड चिकित्सालय 70 आक्सीजन बैड की व्यवस्था की गयी है तथा महाविद्यालय में बनाये गये कोविड केयर सेंटर में 100 बैडों की व्यवस्था की गयी है।

उन्होंने कहा कि जनपद में 78 जम्बो आक्सीजन सिलेंडर, 117 छोटे आक्सीजन सिलेंडर तथा 90 आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध है तथा 6 आईसीयू बैड तथा 9 वेंटिलेटर की व्यवस्था है तथा 9 एम्बुलेंस उपलब्ध है तथा जनपद में 66 डाॅक्टर तैनात है। वर्तमान में शासन द्वारा 20 डाॅक्टरों की तैनाती की गयी है जिसमें से अभी तक 8 डाॅक्टरों द्वारा अपनी ज्वाईनिंग दी गयी है।

उन्होंने मंत्री को अवगत कराया कि जनपद में कोरोना संक्रमण के बढते मामलों के दृश्टिगत आक्सीजन व्यवस्था हेतु 200 सिलेंडरों की मांग की गयी है जिसमें 100 जंबो तथा 100 छोटे सिलेंडर है। इसके साथ ही जनपद में आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए कार्यवाही गतिमान है तथा एक माह के भीतर जनपद में आक्सीजन जनरेशन प्लान लगाने की पूरी कोशिश की जा रही है।

उन्होंने कहा कि जनपद में टीकाकरण का कार्य सफलतापूर्वक किया जा रहा है, जिसके लिए 44 सेशन साईटें बनायी गयी है तथा अब तक 90 फीसदी लोगों का टीकाकरण किया गया है, तथा 18 से 44 वर्श तक के लोगों को आज से टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है जिसके लिए 4 सेशन साइटें बनायी गयी है, वर्तमान में जनपद को 6 हजार वैक्सीन उपलब्ध हुयी है। उन्होंने कहा कि जनपद को और वैक्सीन मिलने पर जनपद में चल रहे 44 सेषन साईटों में अतिरिक्त व्यवस्था करते हुए टीकाकरण का कार्य कराया जायेगा।

बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत बंसती देवी, विधायक बागेश्वर चंदन राम दास, अध्यक्ष नगरपालिका सुरेश खेतवाल, जिलाधिकारी विनीत कुमार तथा पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, जिला अध्यक्ष भाजपा शिव सिंह बिष्ट, ब्लाक प्रमुख कपकोट गोविन्द सिंह दानू, भाजपा नेता सुरेष गढ़िया, प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी केएन तिवारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. बीडी जोशी, उपजिलाधिकारी बागेश्वर योगेन्द्र सिंह, परियोजना निदेशक शिल्पी पंत, पुलिस उपाध्यक्ष विपिन चन्द्र पन्त, मुख्य कृषि अधिकारी वीपी मौर्या, जिला उद्यान अधिकारी आरके सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी देवेन्द्र नाथ गोस्वामी, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल आदि मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/