shishu-mandir

बड़ी खबर: उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं (Uttarakhand Board Exam )हुई रद्द, लॉकडाउन के बाद होंगी बोर्ड परीक्षायें

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

देहरादून: 14 अप्रैल- कोरोना से लड़ाई को दौर में सरकार ने उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा (Uttarakhand Board Exam ) के बाकी बचे सामान्य विषयों की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है.

saraswati-bal-vidya-niketan

सरकार बची परीक्षाओं रद्द करने जा रही है. अब केवल उन्हीं विषयों की परीक्षा कराई जाएगी, जो अनिवार्य हों जैसा कि प्रतियोगी परीक्षा और ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए जरूरी होता है.

इसे देखते हुए शिक्षा विभाग को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं.
बताते चलें कि कोरोना संक्रमण बढ़ने पर राज्य सरकार ने सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की तर्ज पर उत्तराखंड बोर्ड के पेपर (Uttarakhand Board Exam )
भी स्थगित कर दिए थे.

दो मार्च से शुरु हई बोर्ड परीक्षाएं केवल 21 मार्च तक ही चली थीं.  23,24 और 25 मार्च तक  12 विभिन्न विषयों के पेपर होने बाकी थी. फिर लाँक डाउन हो गया अब इसके और बढ़ने की संभावना है.

विभागीय सूत्रों के अनुसार इंटरमीडिएट में जीव विज्ञान, कृषि गणित, कृषि रसायन विज्ञान, भूगोल और भूगर्भ विज्ञान के पेपर होने बाकी हैं. ये विषय स्नातक और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी जरूरी हैं. जबकि भाषा से जुड़े अन्य विषयों में कक्षा 11 और नवीं के सालाना परीक्षा और मासिक परीक्षाओं के प्रदर्शन के आधार पर नंबर दिए जा सकते हैं. इसलिए जो जरूरी न हों उन परीक्षाओं को रद्द किया जा सकता है.

बताते चलें कि इंटर मीडिएट में संस्कृत, उर्दू, पंजाबी,जीव विज्ञान, कृषि गणित, प्रारंभिक सांख्यिकी पांचवां प्रश्नपत्र (कृषि भाग-1 के लिए) कृषि रसायन विज्ञान, दशम प्रश्नपत्र (कृषि भाग-2 के लिए) भूगोल और भूगर्भ विज्ञान की परीक्षाएं होनी हैंण् जबकि हाईस्कूल में गणित, उर्दू, पंजाबी, बंगाली, संस्कृत की परीक्षा होनी है. सरकार का मानना है कि छात्रों का हित भी जरूरी है, भविष्य भी और सुरक्षा भी.