Join WhatsApp

News-web

इस योजना के तहत आधार कार्ड से मिल सकता है 50 हजार का लोन, जानिए इसके बारे में

सरकार देश के नागरिकों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती रहती है वही अब सरकार ने छोटे कारोबारियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक और योजना चलाई है। जिसके माध्यम से सरकार उन्हें आर्थिक सहायता देती है।

इस योजना का नाम पीएम स्वनिधि योजना है।बता दें कि केंद्र सरकार ने यह योजना उन स्ट्रीट वेंडर्स के लिए शुरू की है, जिनका कारोबार कोविड के दौरान खत्म हो गया था। रेहड़ी-पटरी वालों को अपना कारोबार फिर से शुरू करने में सक्षम बनाने के लिए सरकार ने पीएम स्वनिधि लॉन्च की। इस योजना के जरिए सरकार सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराती है।प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के माध्यम से बिजनेस शुरू करने के लिए बिना किसी गारंटी के 10,000 रुपये का लोन मिलता है। एक बार जब आप 10 हजार रुपये का भुगतान कर देते हैं, तो आप दोगुनी ऋण राशि के लिए पात्र हो जाते हैं।

इस योजना के जरिए आप 50 रुपये तक का लोन आसानी से ले सकते हैं। खास बात यह है कि सरकार लोन के ब्याज पर सब्सिडी देती है।इस योजना के जरिए प्राप्त लोन पर सात प्रतिशत की दर से ब्याज लिया जाता है। हालाँकि, यदि कोई स्ट्रीट वेंडर ऋण की ईएमआई का भुगतान करता है और आवश्यक डिजिटल लेनदेन करता है, तो ब्याज सब्सिडी और कैशबैक प्राप्त होने के कारण ऋण राशि ब्याज मुक्त हो जाती है।

जिसके लिए www.pmsvanidih.mohua.gov.in पर जाएं।अब ‘अप्लाई फॉर लोन’ पर क्लिक करें।अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें। फिर कैटेगरी चुनें और जरूरी जानकारी भरें।अंत में सबमिट पर क्लिक करें।आपको बता दें कि अगर आप इस योजना के जरिए लोन लेना चाहते हैं तो आधार कार्ड जरूरी है। इस योजना के तहत आप किसी भी सरकारी बैंक में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बैंक जाकर पीएम स्वनिधि योजना का फॉर्म भरना होगा और उसके साथ आधार की फोटोकॉपी भी लगानी होगी।